राष्ट्रीय मूकबधिर क्रिकेट चैंपियनशिप 25 सितंबर से भुवनेश्वर में

भुवनेश्वर
 भारतीय मूकबधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) की राष्ट्रीय मूकबधिर टी20 क्रिकेट चैंपियनशिप 25 सितंबर से यहां शुरू होगी। आईडीसीए की विज्ञप्ति के अनुसार सात दिन तक चलने वाली इस टूर्नामेंट में कुल 19 टीम भाग लेंगी।

टीमों को चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है तथा फाइनल से पहले कुल 42 मैच खेले जाएंगे। ओडिशा मूकबधिर क्रिकेट संघ की मेजबानी में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट के मैच चार अलग-अलग स्थान में खेले जाएंगे।

फाइनल एक अक्टूबर को भुवनेश्वर स्थित ईस्ट कोस्ट रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट की विजेता टीम को एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी, जबकि उपविजेता टीम को 50 हजार रुपए की पुरस्कार राशि मिलेगी।

भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम की एशियाई खेलों में जीत से शुरुआत

हांगझोउ
 भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने  यहां यमन पर 3-0 से आसान जीत दर्ज करके एशियाई खेलों में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। अनुभवी शरथ कमल, जी साथियान और हरमीत देसाई को सीधे गेम में जीत दर्ज करने के लिए किसी तरह की मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

साथियान ने अली उमर अहमद को 14 मिनट में 11-3, 11-2, 11-6 से हराकर शानदार शुरुआत की। एशियाई खेलों में आखिरी बार खेल रहे 41 वर्षीय शरथ ने इसके बाद इब्राहिम अब्दुलहकीम मोहम्मद गुब्रान को 11-3, 11-4, 11-6 से हराकर भारत की बढ़त दोगुनी कर दी।

देश के शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी हरमीत ने मगद अहमद अली अल्धुभानी को 11-1, 11-1, 11-7 से हराकर मुकाबला भारत के नाम किया। भारतीय पुरुष टीम ग्रुप एफ के अपने अगले मुकाबले में सिंगापुर का सामना करेगी। महिला टीम भी अपने अभियान की शुरुआत सिंगापुर के खिलाफ करेगी।

ओलंपिक के लिए अमेरिकी तैराकी टीम के पहले अश्वेत कोच बने एंथोनी

न्यूयॉर्क
 एंथोनी नेस्टी को अगले साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए अमेरिका की पुरुष तरह की टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। वह पहले अश्वेत कोच होंगे जो ओलंपिक में अमेरिका की टीम की अगुवाई करेंगे।

अमेरिकी तैराकी संघ ने नेस्टी की नियुक्ति की घोषणा की। उनके अलावा टॉड डेसोर्बो को महिला टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। नेस्टी फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के कोच हैं। वह अमेरिकी टीम में केटी लेडेकी, कैलेब ड्रेसेल और बॉबी फिन्के जैसे शीर्ष तैराकों के साथ काम करेंगे।

नेस्टी ने अमेरिकी तैराकी संघ के बयान में कहा, ‘‘मैं पेरिस ओलंपिक में पुरुष टीम की अगुवाई करने को लेकर रोमांचित हूं। मैं और टॉड इन खिलाड़ियों को ओलंपिक के लिए तैयार करने के लिए अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे।’’

नेस्टी ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले अश्वेत पुरुष तैराक थे। उन्होंने 1988 के सियोल ओलंपिक खेलों में सूरीनाम की तरफ से खेलते हुए मैट बियोन्डी को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। वह 2022 में विश्व चैंपियनशिप में अमेरिकी टीम का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत कोच बने थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button