न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए नई टीम जर्सी का किया अनावरण

ऑकलैंड
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 से पहले अपनी जर्सी का अनावरण किया। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने ट्विटर के जरिए उक्त घोषणा की।

तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट और विकेटकीपर-बल्लेबाज टॉम लैथम को नई जर्सी पहने देखा गया। टी- शर्ट का रंग मुख्य रूप से काला है और इसमें ऊर्ध्वाधर रेखाओं का एक सेट है।

'ब्लैककैप्स ने ट्वीट किया, हमारी क्रिकेट वर्ल्ड कप शर्ट यहाँ उपलब्ध है।

न्यूजीलैंड ने हाल ही में अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की वनडे सीरीज खेली थी, जिसमें उसे 1-3 से हार का सामना करना पड़ा।

कीवी टीम की अगली चुनौती बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला होगी, जो 21 सितंबर से शुरू हो रही है। इस श्रृंखला में लॉकी फर्ग्यूसन टीम का नेतृत्व करेंगे।

 

विश्व कप के पहले भाग से बाहर हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड

जोहानसबर्ग
 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड बाएं हाथ में फ्रैक्चर के कारण भारत में होने वाले विश्व कप के पहले भाग से बाहर हो गए हैं और बाकी टूर्नामेंट में उनकी भागीदारी भी अनिश्चित है। पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे एकदिवसीय मैच में सलामी बल्लेबाज हेड प्रोटियाज तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी की गेंद पर चोटिल हो गए थे।

मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने खुलासा किया कि हेड, जो भारत के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में नहीं खेलेंगे, को सर्जरी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं को उन्हें विश्व कप ले जाने के जोखिम पर विचार-विमर्श करने की आवश्यकता है।

मैकडोनाल्ड ने कहा, अच्छी खबर यह है कि हेड को सर्जरी की आवश्यकता नहीं है। उनके पास समय की एक विस्तारित अवधि होगी और हमें बस इस बात पर विचार करना होगा कि वह समय क्या है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह फ्रंट हाफ के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, इसलिए यह एक निर्णय है जो हमें अंतिम 15 के लिए करना होगा। लेकिन मैं आपको सटीक समय सीमा नहीं दे सकता।

विश्व कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा और फाइनल 19 नवंबर को होगा।

हेड की चोट के कारण मार्नस लाबुशेन के लिए टीम के दरवाजे खुल सकते हैं, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय अस्थायी टीम में जगह नहीं मिली थी। हालाँकि, टेस्ट स्टार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में जबरदस्त प्रदर्शन किया और अग्रणी रन-स्कोरर बने।

मैकडोनाल्ड ने कहा, मैं चयन पैनल की ओर से बात नहीं कर सकता और उसे विश्व कप 15 में शामिल नहीं कर सकता, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसकी संभावना दिख रही है। उन्होंने क्रीज पर अपने इरादे में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है और गेंदबाजों पर 12 महीने पहले की तुलना में (अधिक) दबाव में डाल दिया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में लगभग 100 के स्ट्राइक-रेट से प्रहार किया है। हम जानते हैं कि मार्नस एक गुणवत्तापूर्ण खिलाड़ी हैं।

हेड की अनुपस्थिति में मिशेल मार्श को ओपनिंग पोजीशन पर भेजे जाने की संभावना है। विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया 8 अक्टूबर को चेन्नई में भारत से भिड़ेगा।

टीम में बदलाव करने की आखिरी तारीख 28 सितंबर है, जिसके बाद किसी भी बदलाव के लिए आईसीसी से मंजूरी की जरूरत होगी।

इंग्लैंड की विश्व कप टीम से बाहर हुए जेसन रॉय, हैरी ब्रूक शामिल

लंदन
भारत में तीन सप्ताह से कम समय में शुरू होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए इंग्लैंड ने अपनी 15 सदस्यीय टीम में संशोधन किया है। चयनकर्ताओं ने जेसन रॉय को टीम से बाहर कर दिया है और उनके स्थान पर हैरी ब्रूक को टीम में शामिल किया है।

33 वर्षीय रॉय, 2019 में विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम के अभिन्न सदस्य थे, और इस महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी चार मैचों की श्रृंखला से पहले, उन्हें इंग्लैंड की अनंतिम टीम में नामित किया गया था।

हालाँकि, पीठ में लगातार ऐंठन के कारण वह न्यूजीलैंड के खिलाफ चार मैचों में से किसी में भी भाग लेने में असमर्थ रहे। उनकी अनुपस्थिति में, सलामी बल्लेबाज की भूमिका डेविड मालन ने निभाई। मालन ने तीन मैचों में 92.33 की औसत से 277 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता, जिसमें लॉर्ड्स में मैच जीतने वाला शतक भी शामिल था।

नतीजतन, यह मालन और जॉनी बेयरस्टो होंगे जो 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप शुरू होने पर इंग्लैंड के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे।

वहीं, ब्रूक ने न्यूजीलैंड श्रृंखला के दौरान कोई खास प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने 68 गेंदों में कुल 37 रन बनाए। ब्रूक ने अब तक अपने करियर में केवल छह एकदिवसीय मैच खेले हैं, उन्होंने जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में इस प्रारूप में पदार्पण किया था।

हालाँकि, ब्रूक ने पिछले साल सभी प्रारूपों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया – विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में, जहाँ उन्होंने 62.15 की औसत और 91 की स्ट्राइक-रेट के साथ 1181 रन बनाए।

इंग्लैंड के राष्ट्रीय चयनकर्ता ल्यूक राइट ने कहा, हमने एक ऐसी टीम चुनी है, जिसके बारे में हमें विश्वास है कि वह भारत जाकर विश्व कप जीत सकती है। हमें सफेद गेंद वाले खिलाड़ियों के एक अविश्वसनीय रूप से मजबूत समूह मिला है, जिसे न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला जीत में प्रदर्शन से रेखांकित किया गया था। समूह की ताकत का मतलब है कि जेसन रॉय के बाहर होने और हैरी ब्रूक के टीम में आने से हमें विश्व स्तरीय खिलाड़ियों पर कुछ कठोर निर्णय लेने पड़े हैं।

विश्व कप के लिए इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है- जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोश बटलर (कप्तान), हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, आदिल रशीद, क्रिस वोक्स, सैम करन, डेविड विले, रीस टॉपले, मार्क वूड, गस एटकिंसन।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button