दिल्ली हाफ मैराथन 2023 के अंतरराष्ट्रीय इवेंट एंबेसडर बने ओलंपिक चैंपियन एश्टन ईटन

नई दिल्ली
 दो बार के ओलंपिक चैंपियन और डिकैथलॉन इवेंट में दो बार 9,000 अंक से अधिक अंक हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी एश्टन ईटन, अगले महीने होने वाले वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन 2023 के अंतरराष्ट्रीय इवेंट एंबेसडर होंगे। रेस प्रमोटर प्रोकैम इंटरनेशनल गुरुवार के उक्त घोषणा की।

अमेरिकी एथलीट ने लगातार ओलंपिक (2012 और 2016) में डेकाथलॉन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने डेकाथलॉन स्पर्धा में दो विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण (2013 और 2015) और 2011 विश्व चैंपियनशिप में एक रजत पदक भी जीता है। इसके अलावा, उन्होंने हेप्टाथलॉन इवेंट में भी अपनी काबिलियत साबित की है। ईटन ने 2012 में आईएएएफ वर्ल्ड इंडोर चैंपियनशिप में 6,645 अंकों के स्कोर के साथ अपना हेप्टाथलॉन विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्हें हेप्टाथलॉन इवेंट में तीन विश्व इंडोर चैंपियनशिप स्वर्ण (2012, 2014 और 2016) भी जीता है।

2012 के लंदन ओलंपिक खेलों में, ईटन ने डिकैथलॉन में एक और विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया और फ्रांस के केविन मेयर द्वारा इसे तोड़ने तक छह साल तक यह रिकॉर्ड कायम रखा। उन्हें 2015 में आईएएएफ एथलीट ऑफ द ईयर भी नामित किया गया था।

उच्चतम स्तर पर अपनी उपलब्धियों से पहले, ईटन ने एक कॉलेजिएट ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट के रूप में दुनिया में तहलका मचा दिया था। उन्होंने पांच राष्ट्रीय कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन (एनसीएए) चैंपियनशिप (तीन डिकैथलॉन में और दो हेप्टाथलॉन स्पर्धाओं में) जीतीं। इनडोर हेप्टाथलॉन स्पर्धा में एनसीएए खिताब जीतने के बाद उन्हें 2010 बोवरमैन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया, जहां उन्होंने 6,499 अंकों का विश्व रिकॉर्ड स्कोर बनाया।

ईटन ने कहा, "मैं अनुभव से जानता हूं कि दौड़ में प्रेरणा देने की क्षमता होती है, यही कारण है कि मैं वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन का समर्थन करने के लिए उत्साहित हूं। लगभग दो दशकों से, इस अविश्वसनीय घटना ने ऐतिहासिक एथलीटों का समर्थन देखा है और लोगों को स्वास्थ्य और समुदाय के लिए एक साथ लाया है।" उन्होंने कहा, "मैं देख रहा हूं कि भारत का मेरे खेल पर कैसा प्रभाव पड़ रहा है और एथलेटिक्स में इस देश के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं। मैं भारत के लोगों से इस आंदोलन में शामिल होने का आग्रह करता हूं, मैं आपका उत्साहवर्धन करूंगा!"

प्रिया अग्रवाल हेब्बार, (चेयरपर्सन, हिंदुस्तान जिंक और गैर-कार्यकारी निदेशक, वेदांता लिमिटेड) ने कहा, वेदांता परिवार 2023 वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में प्रसिद्ध ओलंपिक चैंपियन एश्टन ईटन का स्वागत करते हुए बेहद खुश है। उनके अविश्वसनीय ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, हमें विश्वास है कि मैराथन में उनकी उपस्थिति प्रेरणा की एक लहर प्रज्वलित करेगी, जो हजारों लोगों को ट्रैक पर उतरने और एक ऐसे उद्देश्य के लिए दौड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी जो हमारे लिए गहराई से सार्थक है। साथ मिलकर, हम कुपोषण मुक्त भारत की दिशा में तेजी से आगे बढ़ सकते हैं!''

संयुक्त. प्रोकैम इंटरनेशनल के एमडी विवेक सिंह ने कहा, हम वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2023 में सर्वकालिक महान एथलीटों में से एक एश्टन ईटन को अपने बीच पाकर बहुत उत्साहित हैं। उनकी खेल उपलब्धियां और उनके परोपकारी उद्यम उल्लेखनीय हैं। उनकी उपस्थिति निश्चित रूप से सभी को प्रेरित करेगी। हमारे धावक और हम इससे बेहतर अंतरराष्ट्रीय इवेंट एंबेसेडर की उम्मीद नहीं कर सकते थे।

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जाएगी। ओपन 10 किमी दौड़ को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और सभी स्थान भर गए हैं। हाफ मैराथन, ग्रेट दिल्ली रन (लगभग 4.5 किमी), वरिष्ठ नागरिक दौड़ (लगभग 2.5 किमी) और चैंपियंस विद डिसेबिलिटी रन (लगभग 2.5 किमी) के लिए पंजीकरण 30 सितंबर 11:59 बजे तक या स्थान भरने तक, जो भी पहले हो, तक खुला है।

एशियाई खेल घुड़सवारी: मुंबई के हृदय छेदा ड्रेसेज वर्ग में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

मुंबई
 भारतीय घुड़सवार 25 वर्षीय हृदय छेदा चीन के हांगझू में 19वें एशियाई खेलों में अपने देश को गौरवान्वित करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। एमेच्योर राइडर्स क्लब (एआरसी) द्वारा पोषित हृदय, ड्रेसेज वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए योग्य केवल चार राइडर्स में से एक है। 6 साल की छोटी उम्र से ही उन्होंने अपने जीवन का अधिकांश हिस्सा घोड़े पर बैठकर बिताया। तब से उन्होंने दुनिया भर में प्रशिक्षण लिया है और देश के अग्रणी ड्रेसेज राइडर्स में से एक बन गए हैं।

पिछले 10 वर्षों में एआरसी में अपने प्रशिक्षण और विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के अलावा, हृदय ने यूरोप में हेंस बॉमगार्ट जैसे प्रशिक्षकों के साथ भी प्रशिक्षण और काम किया है, और इंग्लैंड में अपने समय के दौरान ब्रिटिश ओलंपियन एमिल फाउरी के साथ भी काम किया था। हाल ही में 2022 में उन्होंने लियोनी ब्रैमल के साथ प्रशिक्षण लिया।

हृदय अपने घोड़े एमराल्ड के साथ एशियाई खेलों में भाग लेंगे। उन्होंने एमराल्ड के साथ चयन ट्रायल में भी भाग लिया। उनके पास एमराल्ड एक साल से भी कम समय से है, लेकिन उन्होंने इतने कम समय में यह उपलब्धि हासिल करने के लिए उनके साथ एक उत्कृष्ट संबंध बनाए रखा है। एशियाई खेलों में घुड़सवारी ड्रेसेज वर्ग में भारत का आखिरी पदक भले ही एक पुरानी याद हो, लेकिन हृदय की प्रतिभा के साथ, पोडियम पर विजयी वापसी की उम्मीदें अधिक हैं।

एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

नई दिल्ली
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 23 सितंबर को हांगझू में 19वें एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

अनके अलावा चीन में उद्घाटन समारोह में भाग लेने वाले विदेशी नेताओं में कंबोडिया के राजा नोरोडोम सिहामोनी, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद, कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, तिमोर-लेस्ते के प्रधान मंत्री ज़ानाना गुस्माओ, कोरिया गणराज्य के प्रधान मंत्री हान डक-सू और मलेशिया के दीवान राक्यत के अध्यक्ष जोहरी बिन अब्दुल शामिल हैं।

वहीं, ब्रुनेई के सुल्तान के प्रतिनिधि प्रिंस हाजी सूफरी बोलकिया, कतर के अमीर के प्रतिनिधि शेख जोआन बिन हमद बिन खलीफा अल थानी, जॉर्डन के प्रिंस फैसल बिन हुसैन, थाईलैंड की राजकुमारी सिरिवन्नावरी और किर्गिस्तान के उप प्रधान मंत्री एडिल बैसालोव भी उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे।

इससे पहले, एशियाई खेलों के लिए मशाल रिले ने बुधवार सुबह हांगझू में अपने समापन चरण की शुरुआत की, जो इस भव्य आयोजन के बहुप्रतीक्षित उद्घाटन की अंतिम उलटी गिनती की शुरुआत का प्रतीक है। 23 सितंबर को शुरू होने वाले 19वें एशियाई खेल अब तक का सबसे बड़ा संस्करण बनने की ओर अग्रसर हैं। इसमें 45 देशों और क्षेत्रों के 12,500 एथलीट शामिल होंगे, जो 40 खेलों, 61 विषयों और 481 स्पर्धाओं में गौरव हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button