प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 वंदेभारत ट्रेनों को रविवार को दिखाएंगे हरी झंडी, दक्षिण मध्य रेलवे की दो सेवाओं का भी करेंगे शुभारंभ

हैदराबाद
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को नौ वंदेभारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही पीएम दक्षिण मध्य रेलवे की दो सेवाओं का भी शुभारंभ करेंगे। इस दौरान पीएम वर्चुअल माध्यम से देश के विभिन्न शहरों के बीच ट्रेन सेवाओं का उदघाटन करेंगे। उदघाटन समारोह में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहेंगे।

इन जगहों को मिलेगी वंदे भारत ट्रेन
काचीगुडा-यशवंतपुर रूट पर संचालित अन्य ट्रेनों की तुलना में वंदे भारत ट्रेना सेवा कम से कम यात्रा समय के साथ दो शहरों के बीच सबसे तेज ट्रेन होगी। इसमें 530 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। वियजवाड़ा-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रूट पर भी वंदेभारत पहली और सबसे तेज ट्रेन होगी। बंगाल को भी पटना-हावड़ा, रांची-हावड़ा और हावड़ा-कोलकाता रूट पर दो और वंदेभारत ट्रेन मिलेंगी।

अधिकारियों ने शुरू कर दी है तैयारियां
रेलवे ने पटना-हावड़ा रूट पर पटना-झाझा-आसनोल-बर्दवान-हावड़ा मैन लाइन के ट्रैक को मजबूत कर सेमी-हाईस्पीड ट्रेन संचालन की तैयारियां पहले ही शुरू कर दी हैं। अधिकारियों के अनुसार, पटना-हावड़ा और रांची-हावड़ा रूट के लिए नई रैक में 25 अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। इस रूट पर ट्रेन लगभग छह घंटे और 30 मिनट में 535 किमी की दूरी तय करेगी।

पीएम मोदी ने दिल्ली-वाराणसी वंदेभारत ट्रेन को दिखाई थी हरी झंडी
प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली-वाराणसी के बीच पहली वंदेभारत ट्रेन को 15 फरवरी 2019 में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button