आज से पंजाब में तीन दिन का Rail Roko Andolan, रेल ट्रैक पर बैठेंगे किसान

होशियारपुर
पंजाब के 19 किसान-मजदूर संगठन अपनी मांगों को लेकर आज से 30 सितंबर तक रेल रोको आंदोलन का आगाज करेंगे। किसान आज पंजाब में रेलवे लाइनों पर बैठ कर धरना देंगे। रेलवे लाइनों के पास किसानों का पहुंचना शुरू भी हो चुका है। अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष समिति के नेतृत्व में किसान बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए मुआवजे और एमएसपी की गारंटी समेत अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे।

पंजाब में किसानों के द्वारा आंदोलन किए जाने को लेकर रेलवे ने पहले ही कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है, वहीं कुछ ट्रेन के मार्ग में बदलाव किया गया है। किसानों ने सरकार से ये मांग की है कि खेत-मजदूरों का कर्ज पूरी तरह माफ किया जाए, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जाए, किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले पंजाब के लोगों के परिवारों को मुआवजा और एक-एक नौकरी दी जाए। बाढ़-बारिश में किसानों की फसल बर्बादी का मुआवाजा भी दिया जाए। साथ ही, उनकी मांग में ये है कि केंद्र सरकार MSP को तुरंत कानून बनाए और मनरेगा में हर साल 200 दिन का रोजगार देना सुनिश्चित करें।

रेल आंदोलन का समर्थन करने वाले किसान संगठनों में शामिल हैं – किसान मजदूर संघर्ष समिति, भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी), भारती किसान यूनियन (एकता आजाद), आजाद किसान समिति दोआबा, भारती किसान यूनियन (बेहरामके), भारती किसान यूनियन (शहीद भगत सिंह), भूमि बचाओ मुहिम (उत्तराखंड) और राष्ट्रीय किसान संगठन (हिमाचल प्रदेश), भारती किसान यूनियन (छोटू राम), किसान महापंचायत (हरियाणा), पगड़ी संभाल जट्टा (हरियाणा), प्रगतिशील किसान मोर्चा (उत्तर प्रदेश) शामिल हैं।

किसानों द्वारा रेल रोको आंदोलन पंजाब में मोगा, होशियारपुर, गुरदासपुर, जालंधर, तरनतारन, संगरूर, पटियाला, फिरोजपुर, बठिंडा और अमृतसर सहित 12 जगहों पर होगा। वहीं, एक किसान नेता की तरफ से कहा गया कि अगर किसी किसान के साथ दुर्व्यवहार किया गया तो यह सरकार के लिए अच्छा नहीं होगा। देशभर के किसान एकजुट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button