रद ट्रेनों का IRCTC की वेबसाइट पर हो रहा रिजर्वेशन, यात्री हुए भ्रमित

रायपुर

विभिन्न रेल मंडलों में चल रहे ट्रैक मरम्मत कार्यों के चलते ट्रेनों के रद होने के बाद भी यात्रियों की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। रेलवे ने थोक में ट्रेनों को रद तो कर दिया, लेकिन उसे आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर रद करना भूल गया है। नतीजन जिस तारीख को नर्मदा एक्सप्रेस, सारनाथ, दुर्ग-नौतवना, गरीब रथ, निजामुद्दीन, दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस को रद किया गया है, उस तारीख को भी टिकट की बुकिंग शो कर रहा है। ऐसे में यात्री परेशान और भ्रमित हो रहे हैं।

खासकर वे यात्री जिन्होंने दो या तीन महीने पहले कंफर्म टिकट बुक किया था, वे अब आरक्षण काउंटर पहुंचकर ट्रेन के बारे में जानकारी ले रहे हैं। रिजर्वेशन काउंटर में बड़ी संख्या में शिकायत मिलने पर रेलवे के अधिकारियों ने कंट्रोल रूम को तत्काल सुधारने के निर्देश दिए हैं।

कुछ रेल जोन मंडल के अंतर्गत किए जा रहे सुधार, अपग्रेडेशन कार्यों की वजह से बहुत से ट्रेनों का संचालन कुछ समय के लिए रद कर दिया गया है। रद ट्रेनों में इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस भी है। यह ट्रेन एक अक्टूबर से पांच अक्टूबर के बीच रद बताई जा रही है।

रेलवे की लापरवाही से यात्री हो रहे परेशान

यात्रियों ने बताया कि इंदौर से वापसी के लिए बाकायदा इस ट्रेन में आनलाइन रिजर्वेशन हो रहा है। रायपुर निवासी नरेश यादव, मनोहर ठाकुर, दीपक यादव और संस्कार श्रीवास्तव ने इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस में चार अक्टूबर के लिए आनलाइन अपना टिकट रिजर्वेशन कराया तो कंफर्म रिजर्वेशन का टिकट मिल गया।

टिकट को पाने के बाद यात्री अपनी यात्रा को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त थे, लेकिन जब बाद में पता चला कि इस तारीख को ट्रेन ही रद है तो भ्रमित हो गए। इन यात्रियों कहना है कि आनलाइन रिजर्वेशन तो कंफर्म कर दिया गया है, लेकिन ऐन वक्त पर ट्रेन को निरस्त बताने से हम सभी दूसरे शहरों में फंस जाएंगे। रेलवे को तत्काल इस समस्या पर ध्यान देते हुए वास्तविक वस्तुस्थिति को स्पष्ट करना चाहिए।

इन एक्सप्रेस ट्रेनों की हो रही आनलाइन बुकिंग

नईदुनिया टीम ने यात्रियों की लगातार मिल रही शिकायत के बाद आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर रायपुर से छपरा जाने वाली सारनाथ एक्सप्रेस की पड़ताल की तो पाया कि रेलवे 30 सितंबर की तारीख में इसे रद कर रखा है, लेकिन एक, दो, तीन अक्टूबर को साइट में अपडेट नहीं किया है। यही स्थिति नर्मदा एक्सप्रेस की भी है। यानी कि इन तारीखों पर टिकट आनलाइन उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button