हिंदी दिवस में Alexa के साथ करें हिंदी में बात

नई दिल्ली

आज हिंदी दिवस है। यह दिन हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। बता दें कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने यह निर्णय लिया कि हिन्दी केन्द्र सरकार की आधिकारिक भाषा होगी। इसी उपलक्ष्य में यह दिन मनाया जाता है। जिस तरह दुनिया बदल रही है उसी तरह से इनोवेशन भी आगे बढ़ रहा है। आज हम आपको हिंदी दिवस के मौके पर Alexa के एक कमाल के फीचर के बारे में बता रहे हैं। Alexa की एक खासियत है कि यह अंग्रेजी के अलावा हिंदी भी समझता है। यह परिवार के हर व्यक्ति के इस्तेमाल के लिए पूरी तरह परफेक्ट है। इसमें मल्टीलिंगुअल मोड दिया गया है जिसे एक्टिवेट करने के लिए बस आपको इतना कहना है, Alexa, हिंदी और इंग्लिश बोलो'। आप Alexa मोबाइल ऐप की इको डिवाइस सेटिंग में नेविगेट कर लैंग्वेज का विकल्प चुन सकते हैं।

खबर, जानकारी, मौसम अपडेट और बहुत कुछ:
अगर आप आज के मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो Alexa आपका भरोसेमंद स्त्रोत बन सकता है। बस आपको इतना पूछना है, ‘Alexa, दिल्ली के मौसम का हाल बताओ' या ‘Alexa, आज की खबरें सुनाओ'। इसके साथ ही जनरल नॉलेज के सवाल भी पूछ सकते हैं। Alexa आपको आपके हर सवाल का जवाब देगा। यहां आपको आसानी से आपके सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

अपने दैनिक कार्यों की प्लानिंग करें:
Alexa को केवल एक AI नहीं बल्कि इससे ज्यादा समझे क्योंकि यह बेहतर प्रोडक्टिविटी उपलब्ध कराता है। अगर आप अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखना चाहते हैं तो Alexa आपकी काफी मदद कर सकता है। बिल पेमेंट से लेकर दिन के कामों की लिस्ट बनाने तक, कई कामों की लिस्ट बना जा सकती है। बस आप कहे, ‘Alexa, फोन का बिल भरने का रिमाइंडर लगा दो' या ‘Alexa, सुबह 7 बजे का अलार्म लगा दो' और यह सुनिश्चित करेगा कि आप हर समय ट्रैक पर रहें। यहां तक कि आप शॉपिंग की भी लिस्ट बना सकते हैं। इसके बाद Alexa आपके दिन को मैनेज करेगी।

हर मूड के लिए म्यूजिक:
यह आपका खुद का डीजे बन सकता है। यह आपके पसंदीदा हिंदी गाने और भक्ति गीत बजा सकता है। इतना ही नहीं, यह आपके मूड के हिसाब से ट्रैक बजाएगा और रिकमेंड भी करेगा। एलेक्सा के साथ आप म्यूजिक को वॉइस कमांड से प्ले करा पाएंगे। बस आपको कहना होगा ‘Alexa, मुझे लता मंगेशकर के गाने सुनाओ', 'एलेक्सा बॉलीवुड के लेटेस्ट गाने बजाओ' या ‘Alexa, भजन सुनाओ'।

अपने बच्चों को व्यस्त रखें:
Alexa को अपने बच्चों के लिए कहानीकार बना सकते हैं। Alexa को लोकप्रिय पंचतंत्र कहानियां या परियों की कहानियां सुनाने के लिए कहें। आपको सिर्फ कहना होगा, ‘Alexa, पंचतंत्र की कहानी सुनाओ'। आप यह भी कह सकते हैं, ‘Alexa, लकड़ी की काठी प्ले करो'। इतना ही नहीं, आपका बच्चा आपके बचपन के खेलों का भी आनंद ले सकता है। इंटरैक्टिव मनोरंजन के लिए कहें, ‘Alexa, चिड़िया उड़ स्टार्ट करो'।

त्यौहार में होगा मददगार:
पूजा के लिए सही मुहूर्त जानने से लेकर, त्यौहारों की कहानियां सुनाने और विशेष पकवान बनाने तक में Alexa आपकी मदद करती है। बस कहें, ‘Alexa, गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त क्या है', ‘Alexa, गणेश चतुर्थी की कथा सुनाओ' या 'एलेक्सा, मुझे खीर की रेसिपी बताओ'। इतना ही नहीं, बल्कि Alexa आपके घरेलू गैजेट्स से भी कनेक्ट हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button