फेस्टिव सीजन से पहले 209 रुपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर!

मुम्बई

देश में फेस्टिव सीजन से पहले महंगाई का बड़ा झटका लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। इसके चलते 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 1 अक्टूबर से 209 रुपये बढ़ गई हैं। अगर दिल्ली की बात करें तो यहां अब ऐसे सिलेंडर का खुदरा बिक्री दाम आज से 1731.50 रुपये हो गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई से सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है।

इससे पहले 30 अगस्त को सरकार ने आम लोगों को महंगाई से राहत दी थी। इसके तहत घरों में इस्तेमाल वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये घटा दिए गए थे। इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत 903 रुपये हो गई, जो इससे पहले 1,103 रुपये थी। साथ ही उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपये की गैस सब्सिडी का ऐलान हुआ था। उन्हें पहले से 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही थी। इससे उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपये में मिल रहा है।
 

चुनावी मुद्दा बनीं LPG गैस सिलेंडर की कीमतें
गौरतलब है कि सरकार ने जून, 2020 में एलपीजी पर सब्सिडी देना बंद कर दिया था। देशभर में रसोई गैस की कीमत का निर्धारण बाजार आधारित था। पिछले एक-दो साल में रसोई गैस की कीमतें बढ़ी हैं और यह एक प्रमुख चुनावी मुद्दा बन गया है। कांग्रेस पार्टी ने एलपीजी की ऊंची कीमतों के कारण लोगों की जेब पर पड़ रहे असर को भांपते हुए इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाया है। कर्नाटक में संपन्न विधानसभा चुनावों में इसे प्रमुखता  से उठाया गया। पार्टी ने मध्य प्रदेश में सत्ता में आने पर 500 रुपये की कीमत में एलपीजी देने का वादा किया है। कांग्रेस राजस्थान में भी इसी कीमत पर एलपीजी उपलब्ध करा रही है। दोनों राज्यों में नवंबर-दिसंबर में चुनाव होने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button