‘प्रेग्नेंसी बाइबल’ पर करीना कपूर को एमपी हाईकोर्ट का नोटिस

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान की किताब ‘करीना कपूर खान प्रेग्नेंसी बाइबल’ के मामले में मध्यप्रदेश हाईकोर्ट (जबलपुर) ने नोटिस जारी किया है। जस्टिस जीएस अहलूवालिया की सिंगल बेंच ने किताब की को-ऑथर अदिति शाह भीमजियानी, अमेजन इंडिया और जगरनाट बुक्स से भी जवाब मांगा है। मामले में अगली सुनवाई 1 जुलाई को होगी।

हाईकोर्ट में एडवोकेट क्रिस्टोफर एंथोनी ने 2022 में याचिका दाखिल की थी। पहली सुनवाई अगस्त 2022 में हुई थी, तब हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को भी पार्टी बनाने के लिए कहा था। बाद में मामला कुछ ठंडा पड़ गया। एंथोनी के कोर्ट में मेमोरेंडम लगाने के बाद 10 मई को सुनवाई हुई।

याचिका में दलील दी गई है कि नाम में बाइबल जोड़ने से ईसाई धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हुईं। एंथोनी का कहना है कि बाइबल ईसाई धर्म का धार्मिक ग्रंथ है। प्रभु यीशू की शिक्षा का वर्णन इस पवित्र पुस्तक में पाया जाता है। करीना की किताब में बाइबल का इस्तेमाल ठेस पहुंचाने वाला है।

तीन साल पहले लॉन्च की थी किताब

करीना कपूर ने 9 अगस्त 2021 को प्रेग्नेंसी पर लिखी यह किताब लॉन्च की थी। उन्होंने इस किताब को अपना तीसरा बच्चा कहा था। किताब की लॉन्चिंग पर उन्होंने ऑनलाइन करण जौहर से चर्चा की और प्रेग्नेंसी के दौरान जीवन में आए उतार-चढ़ावों पर बात की। करीना ने बताया कि पहली प्रेग्नेंसी के मुकाबले दूसरी प्रेग्नेंसी उनके लिए कठिन रही।

‘किताब मेरी दोनों प्रेग्नेंसी के दौरान शारीरिक और भावनात्मक अनुभवों को बताती है’

करीना ने 9 जुलाई 2021 को सोशल मीडिया प्लैटफार्म इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट किया। वह पूछती हैं, ‘क्या बेक हो रहा है?’ इसके बाद माइक्रोवेव से किताब निकालकर कहती हैं, ‘ये बेक हो रहा है।’ कैप्शन में लिखा था, ‘मेरी गर्भावस्था और मेरी ‘प्रेग्नेंसी बाइबल’ लिखना, यह एक यात्रा रही है।’

उन्होंने लिखा था, ‘कुछ अच्छे दिन और कुछ बुरे दिन थे, कुछ दिनों में मैं काम पर जाने के लिए उतावली थी, लेकिन कुछ दिनों में मैं बिस्तर से उठने के लिए भी जूझ रही थी। यह किताब मेरी दोनों प्रेग्नेंसी के दौरान शारीरिक और भावनात्मक अनुभवों को बताती है। ये बहुत ही व्यक्तिगत विवरण है। कई मायनों में यह किताब मेरे तीसरे बच्चे की तरह है, गर्भाधान से लेकर आज इसके जन्म तक।’

करीना 21 फरवरी को दोबारा मां बनी थीं

करीना ने 21 फरवरी 2021 को अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया था। बेटे का नाम पहले जेह अली खान बताया जा रहा था, लेकिन अपनी बुक में करीना ने बेटे का नाम जहांगीर बताया। इससे पहले करीना 2016 में पहली बार मां बनी थीं और उन्होंने तैमूर को जन्म दिया था। करीना ने सैफ अली खान से 2012 में शादी की थी।

करीना ने करण से कहा- जेह को लेकर घर आना यादगार था

किताब की लॉन्चिंग पर ऑनलाइन करण जौहर से बातचीत में करीना ने कहा, ‘दूसरी बार प्रेग्नेंट होना बहुत टफ था, तैमूर के समय इतनी तकलीफ नहीं हुई थी जितनी जेह के समय हुई। जब तैमूर के समय प्रेग्नेंट थी तो सब कुछ बहुत स्मूथ था, मुझे अच्छा लग रहा था। मैंने वो पीरियड एन्जॉय किया, जिससे मुझे ये हौसला मिला कि चलो दोबारा करते हैं, लेकिन दूसरी बार चीजें बदली हुई थीं। मुझे काफी दिक्कत होती थी।

मैं सोचती थी कि मैं ये नहीं कर सकती, मुझसे नहीं होगा और आगे कुछ ठीक होने वाला नहीं है। कोविड का भी टाइम चल रहा था, सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मैंने शूटिंग भी की। इससे मुझे काफी अच्छा लगा, मुश्किल दौर में मैं खुश रह पाई। मन में लगातार ये डर बना हुआ था कि क्या होने वाला है, अगर मुझे कोविड हो गया तो मेरे बच्चे को भी हो जाएगा। अंतिम ट्राईमिस्टर में मेंटली काफी ट्रॉमा झेला। मुझे ऐसा लगता था कि मेरे पैर 100 किलो के हो गए हैं।’

करीना ने कहा, ‘जब जेह को जन्म देने के बाद उसे अपने हाथों में लेकर अस्पताल से घर लौटी तो वो पल यादगार था। इसके बाद मैं अपने आपको शीशे में देखकर सोचती थी कि क्या कभी ठीक हो पाऊंगी। सोचा था कि सब ठीक हो जाएगा और मैं एक बार फिर वापसी करूंगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button