सेंसेक्स की टॉप 30 कंपनियों में शामिल होगा अडाणी पोर्ट्स:इंडेक्स में शामिल होने वाली ग्रुप की पहली कंपनी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के बेंचमार्क इंडेक्स BSE सेंसेक्स में अडाणी ग्रुप की पोर्ट कंपनी ‘अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन’ शामिल होने वाली है। वहीं, IT कंपनी विप्रो सेंसेक्स की टॉप 30 कंपनियों की लिस्ट से बाहर होगी।

यह बदलाव अगले महीने जून की 24 तारीख से प्रभावी होगा। BSE ने आज यानी 24 मई को इसके बारे में जानकारी दी। पिछले कुछ समय में अडाणी पोर्ट्स के शेयर में लगातार तेजी देखी गई है और पिछले साल एक साल में इसने 95% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। वहीं, विप्रो के शेयर ने इस दौरान 17% का रिटर्न दिया है।

अडाणी पोर्ट्स सेंसेक्स में शामिल होने वाली अडाणी ग्रुप की पहली कंपनी
अडाणी ग्रुप की कंपनियों में अडाणी पोर्ट्स ऐसी पहली कंपनी है जिसे सेंसेक्स में शामिल किया जा रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी 50 में अडाणी एंटरप्राइजेज और अडाणी पोर्ट्स दोनों ही शामिल हैं।

देश की टॉप 30 कंपनियों को ट्रैक करता है सेंसेक्स
सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स है, जो देश की टॉप 30 कंपनियों को ट्रैक करता है। सेंसेक्स का कैलकुलेशन फ्री-फ्लोट कैपेटलाइजेशन के आधार पर किया जाता है। समय-समय पर सेंसेक्स के शेयरों में बदलाव होता रहता है। इसके लिए हर छह महीने पर रिव्यू होता है और फिर उसके आधार पर फैसला होता है।

देश का सबसे बड़ा पोर्ट ऑपरेटर है अडाणी पोर्ट्स
अडाणी पोर्ट्स भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट पोर्ट ऑपरेटर और एंड-टु-एंड लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर है। इसके 13 पोर्ट और टर्मिनल देश की पोर्ट कैपेसिटी का करीब 24% का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसकी कैपेसिटी 580 MMTPA है। पहले इसका नाम गुजरात अडाणी पोर्ट लिमिटेड (GAPL) था।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2025 में कार्गो वॉल्यूम 460 से 480 मीट्रिक टन के बीच रखने का टारगेट तय किया है। यह पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 23% ज्यादा है। वित्त वर्ष 2024 के लिए कंपनी ने 390 मिट्रिक टन का टारगेट रखा था। कंपनी के मुंद्रा पोर्ट से पिछले वित्त वर्ष में 180 मिलियन मिट्रिक टन (MMT) कार्गो का ट्रांसपोर्टेशन हुआ था। कंपनी ने इसका भी टारगेट बढ़ाकर मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 180 MMT का टारगेट रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button