इजराइली हमले में हिजबुल्लाह के फील्ड कमांडर की मौत:लेबनान से इजराइल पर 200 रॉकेट से हमला

इजराइल ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के एक फील्ड कमांडर को मार गिराया है। इजराइली सेना यहां ग्राउंड ऑपरेशन चला रही है। इजराइली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने बताया कि वायुसेना के साथ एक ज्वांइट ऑपरेशन में एयरस्ट्राइक के दौरान हिजबुल्लाह कमांडर की मौत हुई है।

वहीं लेबनान की तरफ से भी आज इजराइल पर 200 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे गए हैं। ये हमला इजराइल के मेतुला इलाके में हुआ है, जिसमें कई मोर्टार भी दागे गए हैं। इजराइल के मुताबिक इनमें से अधिकतर रॉकेट्स को नष्ट कर दिया गया है।

दूसरी तरफ इजराइल ने​​​ दक्षिणी लेबनान में 25 गांवों को खाली करने के लिए कहा है। उसने लोगों को उत्तर की तरफ जाने की हिदायत दी है।

नसरल्लाह के दामाद की मौत का दावा

इजराइल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के दामाद हसन जाफर अल-कासिर के मारे जाने का दावा किया है। न्यूज एजेंसी AFP ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजराइली सेना ने बुधवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई हमला किया था, जिसमें उसकी मौत हो गई। इसमें उसके साथ 2 और लोग मारे गए हैं।

इजराइल ने 27 सितंबर को राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर 80 टन बम से हमला किया था। इसमें हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत हो गई थी। नसरल्लाह के अलावा उसकी बेटी जैनब की भी इस हमले में मौत हो गई थी।

इजराइल एक साथ कई मोर्चे पर लड़ाई लड़ रहा है। इजराइली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह, गाजा में हमास, यमन में हूती विद्रोहियों के अलावा सीरिया और ईरान का भी सामना कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button