कोलार और नर्मदापुरम रोड के बीच होगी सीधी कनेक्टिविटी

भोपाल विकास प्राधिकरण (बीडीए) कोलार और ​मंडीदीप के बीच हिनौतिया आलम क्षेत्र में नई टाउनशिप विकसित कर रहा है। 64.537 हेक्टेयर में बसाई जाने वाली इस टाउनशिप पर बीडीए 98.16 करोड़ रुपए खर्च करेगा। इसके लिए मैदानी स्तर पर तैयारी पूरी हो गई है। अब इसके लिए सर्वे कर नक्शा तैयार किया जा रहा है। इसके बाद मार्च में काम शुरू करने की योजना है। इस योजना के तहत डेढ़ किलोमीटर से ज्यादा लंबाई की 45 मीटर चौड़ी सड़क और मास्टर प्लान की 24 मीटर चौड़ाई वाली सड़क बनाई जाएगी। मास्टर प्लान की यह सड़क मंडीदीप की ओर अंतिम सड़क है।

भविष्य की प्लानिंग

बैरागढ़ चीचली से मिसरोद तक प्रस्तावित 45मी. चौड़ी मास्टर प्लान रोड काे हिनोतिया आलम गांव के दोनों ओर टाउनशिप के हिस्से में 1.60 किलोमीटर बनाया जाएगा। मानसरोवर कॉलेज की ओर से आने वाली 24 मीटर चौड़ी सड़क को भी विकसित किया जाएगा। निकट भविष्य में सलैया के आगे के हिस्से में कलियासोत नदी पर ब्रिज बनाया जाएगा। इससे यह क्षेत्र सीधा मिसरोद से जुड़ जाएगा।

282 भूमि स्वामियों की जमीन आ रही दायरे में

282 लोगों की जमीन इस योजना में आ रही है। इसमें से जमीन आवासीय, सार्वजनिक और अर्ध सार्वजनिक तौर पर उपयोग की जाएगी। बीडीए इस प्रोजेक्ट के तहत सड़क, सीवेज, पानी, स्ट्रीट लाइट, सीवेज सिस्टम और ड्रेनेज सिस्टम भी विकसित करेगा।

कोलार को फायदा, कनेक्टिविटी बढ़ेगी

इस प्रोजेक्ट के तहत सड़कों का विकास होने से कोलार क्षेत्र की आबादी को सीधा फायदा होगा। न सिर्फ मंडीदीप बल्कि मिसरोद होते हुए नर्मदापुरम रोड से भी सीधे कनेक्टिविटी होने से लोगों को फायदा होगा। कोलार रोड सिक्सलेन होने और मानसरोवर डेंटल कॉलेज वाला रोड पहले ही फोरलेन में विकसित होने से बीडीए का यह प्रोजेक्ट हिनौतिया आलम क्षेत्र में सुविधाओं का विस्तार कराएगा।

दो साल में पूरा होगा प्रोजेक्ट

बीडीए के अधिकारियां की मानें तो मार्च में निर्माण एजेंसी तय करने टेंडर जारी किया जाएगा। ऐसे में अप्रैल अंत तक एजेंसी तय करके मई तक निर्माण शुरू करने की योजना है। प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए डेढ़ से दो साल का वक्त दिया जाएगा। यानी प्रोजेक्ट को 2027 तक कंप्लीट करने की योजना है।

ऐसे होगा जमीन का उपयोग

  • 50 प्रतिशत प्लॉट भूमि स्वामियों को मिलेंगे।
  • 20 प्रतिशत प्लॉट बीडीए के लिए उपलब्ध रहेंगे।
  • 20 प्रतिशत भूमि सड़क आदि के लिए होगी।
  • 5 प्रतिशत पार्क, मैदान व 5% सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए।

इस प्रोजेक्ट से उक्त एरिया का व्यवस्थित विकास होगा। कोलार रोड की नर्मदापुरम रोड से कनेक्टिविटी होने से भी लोगों को सहूलियत होगी। प्रदीप जैन, सीईओ, बीडीए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button