निज्जर की हत्या पर ट्रूडो के आरोपों से अमेरिका को ‘गहरी चिंता’

वाशिंगटन
 अमेरिका ने दोहराया है कि कनाडा स्थित खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी हरदीप सिंह निज्‍जर की हत्या के मामले में भारतीय एजेंसियों के अधिकारियों की संलिप्तता को लेकर कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों को लेकर उसे "गहरी चिंता" है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा: "हम अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ निकट संपर्क में हैं। जैसा कि मंत्री (एंटनी ब्लिंकन) ने शुक्रवार (22 सितंबर) को कहा था, हमारा मानना है यह महत्वपूर्ण है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।

"और हमने सार्वजनिक रूप से – और निजी तौर पर – भारत सरकार से कनाडाई जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है।" प्रवक्ता की यह टिप्पणी ब्लिंकन द्वारा भारत से कनाडा के साथ सहयोग करने और ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर 18 जून को निज्जर की हत्या पर "जवाबदेही" सुनिश्चित करने का आग्रह करने के कुछ दिनों बाद आई है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर 22 सितंबर को पत्रकारों से बात करते हुए ब्लिंकन ने कहा था कि अमेरिका भारत और कनाडा दोनों के संपर्क में है। विदेश मंत्री ने यह भी संकेत दिया कि अमेरिका एक निष्क्रिय, पर्यवेक्षक की भूमिका निभा रहा है।

उन्‍होंने कहा, "हम इस मुद्दे पर अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ बहुत निकटता से परामर्श कर रहे हैं – और न केवल परामर्श कर रहे हैं, बल्कि उनके साथ समन्वय भी कर रहे हैं। "और हमारे दृष्टिकोण से, यह महत्वपूर्ण है कि कनाडाई जांच आगे बढ़े, और यह महत्वपूर्ण होगा कि भारत इस जांच पर कनाडाई लोगों के साथ काम करे। हम जवाबदेही देखना चाहते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि जांच अपना काम करे और परिणाम तक पहुंचे।"

ट्रूडो के आरोप से भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद पैदा हो गया है। नई दिल्ली ने ओटावा के दावों को "बेतुका और प्रेरित" कहकर खारिज कर दिया है। इसके बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे के कुछ राजनयिकों को देश से निकालने की कार्रवाई भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button