जंग में नरम पड़े अमेरिका के तेवर, इजरायल के साथ जॉर्डन भी जाएंगे जो बाइडेन

येरुशलम

इजरायल और हमास के युद्ध के बीच अमेरिका का रुख नरम पड़ता दिखाई दे रहा है। किसी तरह युद्ध रोकने के लिए अमेरिका सऊदी आरब और मिस्र से भी बातचीत में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। अमेरिका राष्ट्रपति एंटनी ब्लिंकन पहले हमास को समझाने के लिए सऊदी अरब से बात करने पहुंचे थे। अब राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद इजरायल और जॉर्डन का दौरा करने वाले हैं। इजरायल में वह पीएम नेतन्याहू के साथ बातचीत करेंगे और इसके बाद जॉर्डन में इजरायली और अरब लीडरशिप से बात करेंगे। अमेरिका एक तरफ इजरायल के साथ खड़े होने की बात कर रहा है तो दूसरी तरफ अरब देशों से बात करके गाजा में मदद पहुंचाने की भी पहल में जुटा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंक ने बताया है कि गाजा पट्टी में बड़ी तबाही हुई है। वहीं इजरायल अब 367 वर्ग किलोमीटर में जमीनी हमला करने की भी तैयारी कर रहा है। इन सबके लिए हमास के आतंकी जिम्मेदार हैं और उनका खात्मा जरूरी है। अब जो बाइडेन इजरायल और जॉर्ड का साथ में दौरा करके संदेश देना चाहते हैं कि अमेरिका गाजा के आम लोगों की हित चाहता है लेकिन वह इजरायल के साथ खड़ा है। इसके अलावा अमेरिका ईरान को भी कड़ा संदेश देना चाहता है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका इजरायल और यूक्रेन को 2 अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने पर भी विचार कर सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी  ब्लिंकन पहले सऊदी अरब पहुंचे थे। उन्होंने सऊदी प्रिंस से हमास को समझाने को लेकर चर्चा की कि वह इजरायली बंधकों को मुक्त कर दे ताकि इजरायल पर भी गाजा पर हमला रोकने के लिए दबाव बनाया जा सके। इसके बाद ब्लिंकन इजरायल पहुंचे और उन्होंने कई घंटे पीएम नेतन्याहू से बातचीत की। उन्होंने कहा कि यह इजरायल के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय है और इससे पूरी दुनिया प्रभावित होने वाली है।

नरम पड़ा अमेरिका का रुख
ब्लिंकन ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के दौरे के समय इजरायल की तरफ हमास से लड़ने की पूरी रणनीति सामने रखी जाएगी जिससे कि आम लोगों को कम से कम नुकसान पहुंचे। इसके अलावा गाजा के आम लोगों को मदद पहुंचाने पर भी बात होगी। वाइट हाउस की तरफ से यह भी ऐलान किया गया कि बाइडेन किंग अब्दुल्लाह से मुलाकात करने के लिए जॉर्डन भी जाएंगे।  इसके अलावा उनकी मुलाकात फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी से भी होगी।

बाइडेन ने पोस्टपोन कर दी पूर्व निर्धारित यात्रा
अमेरिकी राष्ट्र्पति पहले प्यूब्लो, कोलोराडो की यात्रा पर जाने वाले थे। हालांकि इजरायल की यात्रा के लिए उन्होंने पूर्व निर्धारित दौरों को स्थगित कर दिया। वह मध्य एशिया के दौरे को ज्यादा वैल्यू दे रहे हैं। बाइडेन ने फोन पर एजिप्ट के राष्ट्रपित और इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शइया अल सुडानी से भी बात की थी। मंगलवार को यूरोप के कई देश भी इस युद्ध को लेकर बड़ी बैठक करने वाले हैं। बता दें कि ब्लिंकन की मुलाकात एजिप्ट के राष्ट्रपति से पहले ही हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button