दोहराई जांच में सहयोग की अपील- ‘भारत खुद बोल सकता है’ ट्रूडो के आरोपों पर अमेरिका की दो टूक

वाशिंगटन
खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या के बाद भारत और कनाडा के संबंधों में दरार पैदा हो गई है। कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो (Canadian PM Justin Trudeau) ने भारत पर हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था, जिसका खंडन करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसे 'बेतुका और 'राजनीति से प्रेरित' बताया था। अब इस मामले पर अमेरिका भी कूद पड़ा है।
 

'भारत खुद बोल सकता है'

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से संबंधित कनाडाई आरोपों और चल रही जांच के बारे में भारत खुद बोल सकता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने भारत से कनाडाई जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है। मैथ्यू मिलर से जब यह पूछा गया कि भारत सरकार ने अमेरिका के कनाडाई जांच में सहयोग करने के आह्वान पर क्या कहा हो तो इस पर उन्होंने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। मिलर ने कहा कि वे खुद बोल सकते हैं। मैं निजी राजनयिक बातचीत पर बात नहीं करूंगा।

जब अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता से पूछा गया कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच क्या कनाडा मुद्दे पर चर्चा होगी, तो उन्होंने कहा कि मैं सार्वजनिक तौर पर नहीं बता सकता कि दोनों के बीच क्या चर्चा होगी।  

एंटनी ब्लिंकन ने जताई थी चिंता
इससे पहले, एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के बारे में कनाडाई पीएम द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में अमेरिका बेहद चिंतित है। उन्होंने कहा कि अमेरिका जवाबदेही देखना चाहता है। हम चाहते हैं कि भारत इस जांच में कनाडा का सहयोग करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button