एशियन गेम्स : स्वप्ना बोलीं- ट्रांसजेंडर वुमेन के कारण गंवाया कांस्य पदक

जकार्ता.

जकार्ता एशियन गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट हेप्टाथलीट स्वप्ना बर्मन ने एक बड़ा आरोप एशियन गेम्स 2023 को लेकर लगाया है। उनका दावा है कि वह पोडियम फिनिश करतीं, लेकिन एक ट्रांसजेंडर वुमेन के कारण ऐसा नहीं कर पाईं और उनसे एक तरह से कांस्य पदक छीन लिया गया। हेप्टाथलीट स्वप्ना का आरोप है कि इन खेलों में एक ट्रांसजेंडर वुमेन ने हिस्सा लिया और ये खेलों के विरुद्ध है। हैरान करने वाली बात ये है कि उन्होंने अपने ही देश की एथलीट पर आरोप लगाया है।

दरअसल, एशियन गेम्स 2023 के हेप्टाथलीट इवेंट में स्वप्ना बर्मन ने 5,708 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया। वह देश की ही अपनी साथी एथलीट नंदिनी अगासरा (5,712) से केवल चार अंक पीछे रह गईं, जिन्होंने कांस्य पदक जीता। इस स्पर्धा में चीन की झेंग निनालिया ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था, जबकि उज्बेकिस्तान की एकातेरिना वोरोनिना ने रजत पदक अपने नाम किया था। हालांकि, इवेंट के एक दिन बाद सोशल मीडिया पर स्वप्ना ने बड़ा आरोप लगाया।

जलपाईगुड़ी में जन्मी एथलीट ने उस समय कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया, जब उन्होंने जनता से समर्थन देने की अपील करने से पहले दावा किया कि वह एक 'ट्रांसजेंडर महिला" से कांस्य पदक हार गईं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "मैंने चीन के हांगझोऊ में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में एक ट्रांसजेंडर वुमेन के कारण अपना एशियाई खेलों का कांस्य पदक खो दिया है। मैं अपना पदक वापस चाहती हूं, क्योंकि यह हमारे एथलेटिक्स के नियमों के खिलाफ है। कृपया मेरी मदद करें और मेरा समर्थन करें।"

हैशटैग 'प्रोटेस्टफॉरफेयरप्ले' के साथ की गई इस पोस्ट में इस स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली नंदिनी अगासरा का जिक्र नहीं है, लेकिन निश्चित तौर पर उनके बारे में ही स्वप्ना ने ये लिखा है, क्योंकि उन्होंने ही कांस्य पदक जता है। स्वप्ना बर्मन हेप्टाथलॉन स्पर्धा के एक चरण में रजत पदक की स्थिति में थीं। उन्होंने 100 मीटर बाधा दौड़ में प्रतियोगिता की मजबूत शुरुआत की, लेकिन ऊंची कूद प्रतियोगिता के बाद पिछड़ गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button