एक्सिस बैंक डकैती कांड के आरोपी बलरामपुर पुलिस के शिकंजे में

बलरामपुर

मंगलवार की सुबह रायगढ़ के एक्सिस बैंक में हुई करोड़ों की डकैती के मामले में बलरामपुर जिला पुलिस के रामानुजगंज थाने ने जांच के दौरान बीती रात को सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इस बात की पुष्टि बलरामपुर पुलिस कप्तान डा. लाल उमेद सिंह ने करते हुए कहा कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों को रायगढ़ पुलिस के हवाले किया गया और इसकी सूचना रायगढ़ पुलिस कप्तान को दी गई। पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे बैंक डकैती की योजना एक माह से बना रहे थे, आरोपियों के पास से पुलिस ने ट्रक, क्रेटा कार, डकैती में प्रयुक्त हथियार और रकम तथा गहने बरामद किए हैं।

बलरामपुर पुलिस से मिली जानकारी के बाद रायगढ़ पुलिस की टीम आरोपियों को सख्त सुरक्षा व्यवस्था में लेकर दोपहर को रायगढ़ पहुंची। सभी आरोपी हथियारों से लैस थे और डकैती के पैसों को ले जाने के लिए उन्होंने सेकेण्ड हैंड ट्रक को खरीदा था। ये बलरामपुर से झारखंड की सीमा में प्रवेश करने वाले थे लेकिन पुलिस की सूझबूझ और सख्त नाकेबेदी के चलते वे धरे गए। जो ट्रक उन्होंने खरीदी थी वह ओडिशा आरटीओ से पास है जिसका नंबर ओडी 09 बी 3677 बताया गया है।

उल्लेखनीय हैं कि मंगलवार की सुबह एक्सिस बैंक में सुबह 9.30 बजे नकाबपोश हथियारबंद डकैतों ने डकैती डाली और बैंक मैनेजर को घायल कर 5 करोड़ 62 लाख रुपये लेकर फरार हो गए थे जिनकी पुलिस सरगर्मी के साथ तलाश कर रही थी। इस डकैती की सूचना स्थानीय पुलिस ने सीमावर्तीय दूसरे राज्यों की पुलिस को भी दे दी थी ताकि डकैतों को धरधबोचा जाए। आखिरकार बलरामपुर के रामानुजगंज थाना पुलिस के हाथों यह सफलता हाथ लगी।

पुलिस पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि वे बैंक डकैती की योजना पिछले एक माह से बना रहे थे और उसके लिए उन्होंने अनेकों बार बैंक के आसपास के इलाके की अच्छी तरह से रेकी कर ली थी। घटना को किस समय अंजाम देना है और कैसे फरार होना है यह भी उन्होंने तय कर रखा था। बैंक में डकैती के बाद वे फरार भी हो गए और योजना अनुसार उन्होंने ओडिशा आरटीओ की ट्रक भी खरीदी। जिसमें गहने और कैश रखा हुआ था और पीछे क्रेटा कार थी, लेकिन सीमावर्तीय पुलिस की तत्परता और चॉक-चौबंद सुरक्षा जांच के चलते वे छत्तीसगढ़ की सीमा को पार नहीं कर सकें। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आरोपी झारखंड और बिहार के अपराधी है, इनमें से एक स्थानीय संयंत्र में काम भी करता है।
गिरफ्तार किए गए आरोपियों में निशांत कुमार उर्फ पंकज महतो (32) झारखंड, राकेश गुप्ता (21) बिहार, अमरजीत कुमार दास, बिहार (क्रेटा मालिक), नीलेश रविदास (26) रांची, सुनील पासवान (35) रांची, उपेंद्र राजपूत (50) कदौनी बिहार, राहुल दास (28), अमित रविदास (40) बिहार, पवन कुमार (26) बिहार तथा विष्णु पासवान (45) बिहार शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button