विधानसभा चुनाव में नए चेहरों पर ज्यादा दांव लगाएगी BJP, राजस्थान में भी MP वाला प्लान?

 नई दिल्ली

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी सत्ता विरोधी माहौल का फायदा उठाने के लिए नए चेहरों पर ज्यादा दांव लगा सकती है। साथ ही वह कांग्रेस के बड़े नेताओं को उनके ही क्षेत्र में घेरने के लिए अपने प्रमुख नेताओं को भी उतार सकती है। इनमें कुछ सांसदों के नाम भी हो सकते हैं। पार्टी सबसे पहले हारी हुई सीटों की पहली सूची जारी कर सकती है।

नड्डा-शाह ने की उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा : बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बुधवार देर रात जयपुर में प्रदेश नेताओं के साथ चुनावी तैयारियों और उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की है। राज्य में खेमे पर शिकंजा कसने के साथ ही इस बात पर भी विचार किया गया कि मुख्यमंत्री समेत कांग्रेस के प्रमुख नेताओं को उनके इलाकों में ही घेरा जाए। इसके लिए पार्टी अपने प्रमुख नेताओं को हटा सकती है। इसमें केंद्रीय मंत्री और सांसद भी शामिल हैं।

डी कैटेगरी की सीटों पर ज्यादा फोकस : सूत्रों के मुताबिक, पार्टी अपनी सबसे कमजोर यानी डी कैटेगरी की सीटों पर ज्यादा फोकस कर रही है, जिन पर वह दो से तीन बार हार चुकी है। डी कैटेगरी में 19 सीटें हैं। सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने हारी हुई सीटों के लिए करीब आधा दर्जन सांसदों के नाम पर भी विचार किया है।

बीजेपी यहां कांग्रेस सरकार के खिलाफ बने सत्ता विरोधी माहौल को भुनाना चाहती है। सांसदों के हटने से माहौल भी बनेगा और नया चेहरा भी। साथ ही बाद में लोकसभा चुनाव में पार्टी कोई नया चेहरा दिखा सकती है। मालूम हो कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 25 में से 24 सीटें जीती थीं और एक सीट उसकी सहयोगी आरएलपी के खाते में गई थी।

बढ़ेगी महिलाओं की संख्या : राज्य में पार्टी पिछली बार से ज्यादा महिला उम्मीदवारों को भी मैदान में उतार सकती है। कई सीटों पर महिला उम्मीदवारों पर भी चर्चा हुई है।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक इसी सप्ताह

इस सप्ताह के अंत में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने की संभावना है। इसमें राजस्थान के लिए करीब 40 उम्मीदवारों पर चर्चा होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी नेतृत्व ने भले ही पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को चेहरा नहीं बनाया है, लेकिन उम्मीदवारों के चयन में उनकी राय को तवज्जो दी जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button