नाश्ते में इस छोटे से बदलाव को करके आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं

नई दिल्ली

वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते, जिम जाते हैं, डाइट फॉलो करते हैं और लंबी-लंबी फास्टिंग पर चले जाते हैं। जबकि सच्चाई ये है कि वेट के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है बस आपको अपने मेटाबोलिक रेट को सही करना है। आपको अपने खाना पचाने की गति को तेज करना है और कुछ एक्सरसाइज करना है ताकि एनर्जी आपकी मांसपेशियों में आ सके। ऐसे में डाइट और खास कर कि नाश्ते में आप कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि चिल्ला। तो, जानते हैं आज कुछ वेट लॉस चिल्ला रेसिपी के बारे में।

ओट्स चिल्ला
ओट्स चिल्ला हाई फाइबर और रफेज से भरपूर होता है। इसके अलावा आप इसमें सब्जियों को भी एड कर सकते हैं जो कि इसे हाई प्रोटीन वाला बनाता है। इसे खाना मेटोबोलिज्म को तेज करता है और फिर फैट पचाने की गति बढ़ाता है। जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। तो, आप ओट्स को भिगोकर इसे मिक्सर में पीस लें। इसमें थोड़ा सा नमक, सोडा और बाकी सब्जियां मिला लें। अब इसे फेंट कर 30 मिनट छोड़ दें। अब चिल्ला बनाएं। चिल्ला में ऊपर से काली मिर्च और जीरा पाउडर का आप छिड़काव कर सकते हैं।

मूंग दाल चिल्ला
 मूंग दाल चिल्ला वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। ये हाई प्रोटीन से भरपूर नाश्ता पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है। तो, आपको करना ये है कि हरी मूंग को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह इसे पीस लें। अब इस बैटर में धनिया पत्ता, प्याज, गाजर और टमाटर बारीक काटकर मिला लें। ऊपर से थोड़ा नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर का छिड़काव करें। अब इससे चिल्ला बनाएं। इसे हरी धनिया चटनी के साथ खाएं।

रागी चिल्ला
रागी, हाई फाइबर, रफेज, प्रोटीन और मल्टीन्यूट्रीएंट्स से भरपूर अनाज है। ये वेट लॉस करने वालों के लिए परफेक्ट रेसिपी है। तो, आपको रागी लेना है और फिर इसे पीसकर इसमें थोड़ा सा नमक और बाकी मसालों को मिलाना है। अब इसका चिल्वा बनाएं और स्टफिंग के लिए पनीर का इस्तेमाल करें। पनीर में आप बाकी सब्जियों को बारीक काटकर शामिल कर सकते हैं। तो, अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो, ये हाई प्रोटीन नाश्ता लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button