CBI की स्पेशल टीम पता लगाने मणिपुर जाएगी , 2 मैतेई छात्रों की किसने की हत्या?

नई दिल्ली

डायरेक्टर अजय भटनागर के नेतृत्व में सीबीआई की एक विशेष टीम दो मैतेई छात्रों की हत्या की जांच के लिए बुधवार को दोपहर स्पेशल फ्लाइट से इम्फाल पहुंचने वाली है। यहां यह टीम छात्रों की मौत के बाद राज्य में फिर से शुरू हुए विरोध प्रदर्शनकी जांच करेगी। जांच के दौरान सीबीआई की टीम उस व्यक्ति का पता लगाने की कोशिश करेगी, जिसकी पहचान पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक लम्दान के इंगोरुक के एलहिंगनेइचोंग के रूप में की गई है।

पुलिस के अनुसार, दोनों छात्रों का छह जुलाई को कुकी उग्रवादियों ने कथित तौर पर अपहरण कर लिया था। फिजाम हेमनजीत सिंह और 17 साल की एक लड़की के लापता होने के एक दिन बाद 7 जुलाई की सुबह उनके फोन कुछ देर के लिए ऑन हुए। उस फोन में चुराचांदपुर के लम्दान निवासी एलहिंगनेइचोंग के नाम से एक नया सिम कार्ड डाला गया। इसके बाद से फोन को कई बार चालू और बंद किया गया है। फोन नंबर की जांच करने के बाद मणिपुर पुलिस को उस व्यक्ति का नाम और पता मिल गया है।

छात्र के फोन में डाले गए सिम कार्ड के आधार उस व्यक्ति की पहचान एलहिंगनेइचोंग के रूप में हुई है। उसे लाम्दान में फूल पर्यटक स्थल पर पाया गया, लेकिन पुलिस वहां जाने में असमर्थ थी। आपको बता दें कि लाम्दान चुराचांदपुर जिले में है, जिस पर मुख्य रूप से कुकी समूहों का कब्जा है। मणिपुर में मैतेई ज्यादातर इंफाल जैसे घाटी क्षेत्रों में रहते हैं।

मणिपुर घटना की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया, ''एक बार नए सिम कार्ड के मालिक को गिरफ्तार कर लिया जाए, तो सीबीआई को उस जगह की जानकारी मिल सकती है जहां शवों को ठिकाने लगाया गया था। इस गिरफ्तारी के कारण कम से कम इम्फाल में गुस्सा शांत हो जाएगा, जहां विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।'' उन्होंने कहा कि इस बात की संभावना थी कि छात्र सड़कों पर आ जाएंगे, इसके कारण कल तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

दोनें के शव अभी तक नहीं मिले हैं। एक पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों की 8 जुलाई और 11 जुलाई को अलग-अलग तारीखों पर हत्या कर दी गई थी। उनके शवों को लुखराबी युम्फम के पास एक जगह पर दफनाया गया था, जहां मणिपुर पुलिस जाने में असमर्थ थी। इस क्षेत्र में कुकी उग्रवादी समूहों की मौजूदगी है। अधिकारी ने कहा, "केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों की सहायता से सीबीआई टीम भी शवों को खोजने के लिए इलाके का दौरा करेगी।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button