CM ने कोटवारों को दी बढ़ी सौगात, बढ़ाया मानदेय, बोले – चौकीदार चलते-फिरते गूगल

भोपाल

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज घोषणा करते हुए कहा कि कोटवार (ग्राम चौकीदार) भाई बहनों के मानदेय में पांच सौ रुपए प्रति वर्ष की बढ़ोत्तरी की जाएगी। शिवराज सिंह चौहान ने यहां लाल परेड मैदान में आयोजित 'कोटवार सम्मेलन' में सहभागिता की। उन्होंने कहा कि कोटवार भाई-बहनों के मानदेय में 500 रुपये प्रति वर्ष की बढ़ोत्तरी की जायेगी। ऐसे कोटवार जिनके पास कोई सेवा भूमि नहीं है, उन्हें अब 4000 रुपये के स्थान पर 8000 रुपये दिये जायेंगे। रिटायरमेंट के बाद एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोटवार गाँव के चलते-फिरते गूगल हैं। कोटवार का काम कलेक्टर-कमश्निर नहीं कर सकते। जैसे बिना ग्राम देवता की पूजा के कोई शुभ कार्य प्रारंभ नहीं होता, वैसे ही बिना कोटवार की जानकारी के गाँव में कोई काम आगे नहीं बढ़ता। उन्होंने कहा कि हर कोटवार को सीयूजी मोबाइल सिम दी जायेगी और रिचार्ज की व्यवस्था भी शासन द्वारा किया जायेगा।

सीएम चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद सबसे पहले कोटवार पंचायत बुलाई थी। वे सब स्वस्थ और प्रसन्न रहें, इसके लिए सभी कोटवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। साथ ही कोटवारों की वर्दी का रंग खाकी किया जाएगा। कोटवार, राजस्व प्रशासन की रीढ़ की हड्डी हैं। कोटवार प्रशासन के लिए कर्णधार हैं। उनके पास गांव की सभी जानकारी होती है, जिसके आधार पर कई कार्य सहजता से संपन्न हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button