सीएम शिवराज 22 सितंबर को महाकालेश्वर अन्न क्षेत्र, मेघदूत वन पार्किंग स्थल का लोकार्पण

उज्‍जैन

 मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का 20 सितंबर को उज्जैन आना स्थगित हो गया है। वे अब 22 सितंबर को आएंगे और महाकाल मंदिर पहुंच मार्ग पर बने महाकालेश्वर अन्न क्षेत्र, मेघदूत वन पार्किंग स्थल का लोकार्पण करेंगे। 2250 कमरों का भक्त निवास, नया फेसिलिटी सेंटर-3 और नीमनवासा में प्लास्टिक क्लस्टर बनाने काे भूमि पूजन करेंगे। उनके कार्यक्रम में संभागीय आइटीआइ भवन और विक्रमादित्य शोध पीठ के नए कार्यालय का लोकार्पण भी जोड़ना प्रस्तावित किया है।

सूत्रों का कहना है सीएम, ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण 21 सितंबर को करेंगे। इसकी तैयारियों पर उनका फोकस अधिक होने से उज्जैन के कार्यक्रम को बदला गया है। इंदौर रोड स्थित मन्नत गार्डन (अब मेघदूत वन) वाली 2.2 हेक्टेयर मीन सरफेज पार्किंग स्थल बनाया है जहां सुविधाघर के साथ 466 कार, 230 बाइक-स्कूटर, 12 बसें और 20 ई-रिक्शा पार्क करने की सुविधा है।

स्थल का लोकार्पण

भविष्य में यहां रेस्टोरेंट और कुछ दुकानों का निर्माण भी किया जाना है, जिसका भूमि पूजन भी कार्यक्रम में कराने की तैयारी है। देवास रोड स्थित बिड़लाभवन में महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ कार्यालय को शिफ्ट करने के लिए 4 करोड़ रुपये खर्च कर भवन को संवारा है।

मक्सी रोड पर 27 करोड़ 80 लाख रुपये खर्च कर संभागीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र (आइटीआइ) भवन बनाया है, जहां दो हजार विद्यार्थी विभिन्न ट्रेड में तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर पाएंगे। मेघदूत वन के सामने 55 करोड़ रुपये खर्च कर 2250 कमरों का भक्त निवास और दान में प्राप्त राशि से बड़ा गणेश मंदिर के पास फेसिलिटी सेंटर-3 बनाया जाना है।

नीमनवासा में 1.31 हेक्टेयर जमीन पर प्लास्टिक क्लस्टर बनना हैं जहां 17 प्लास्टिक और उससे संबंधित इंडस्ट्री स्थापित होंगीं। इनकी स्थापना 10 से 12 माह लगने और 600 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने का अनुमान है।

भाजपा ने की बैठक, कहा- 700 करोड़ से अधिक की सौगात
सीएम के आगमन की तैयारियों को लेकर मंगलवार को भाजपा के लोक शक्ति भवन में उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, विधायक पारस जैन ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। कहा कि लगभग 700 करोड़ की सौगात मुख्यमंत्री देंगे। उत्तर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत छह करोड़ रुपये से सामाजिक न्याय परिसर में आठ हजार लोगों की बैठक क्षमता अनुरूप डोम बनाने, 50 लाख रुपये से सामुदायिक भवन बनाने और पांच करोड़ रुपये से एमआर-5 मार्ग पर स्पोट्र्स काम्प्लेक्स बनाने की स्वीकृति मिली है। इन कार्यों को शुरू कराने के लिए भी जल्द भूमि पूजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button