कालापीपल विधानसभा की मतदाता सूची में 25 हजार से अधिक नाम की दोहरी प्रविष्टि की शिकायत, जांच में मिले मात्र 8 मतदाता

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने शाजापुर एवं देवास जिले में मतदाता सूची के संबंध में प्राप्त शिकायत की कराई जांच

भोपाल

निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं स्वतंत्र निर्वाचन के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा निरंतर कार्रवाई की जा रही है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने शाजापुर एवं देवास जिले में मतदाता सूची के संबंध में प्राप्त हुई शिकायतों की त्वरित जांच के निर्देश दिए थे।

विधानसभा क्षेत्र 169 कालापीपल जिला शाजापुर में 25 हजार 74 मतदाताओं के नामों की दोहरी प्रवृष्टि की शिकायत जांच के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शाजापुर को भेजी गई थी। कलेक्टर से प्राप्त प्रतिवेदन अनुसार शिकायत की जांच बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर की गई। 25 हजार 74 मतदाताओं का भौतिक सत्यापन किया गया। इसमें से 19 हजार 74 मतदाता वर्तमान मतदाता सूची में पते पर निवासरत पाए गए। शिकायत सूची में 5 हजार 706 मतदाताओं के नामों की पुनरावृत्ति पाई गई। अर्थात एक ही मतदाता का नाम कई अन्य स्थानों पर अंकित पाया गया। शिकायत सूची में मृत मतदाताओं की संख्या 111 थीं। इन सभी 111 मृत मतदाताओं के नामों के निरसन की कार्यवाही बीएलओ द्वारा फॉर्म-7 के माध्यम से पूर्व से ही प्रारंभ कर दी गई थी। जांच के दौरान मात्र 8 मतदाताओं के नाम की दोहरी प्रविष्टि के कारण निरसन की कार्रवाई की जा रही है।

इसी प्रकार देवास जिले की सोनकच्छ विधानसभा की मतदाता सूची में 13 हजार 238 मतदाताओं के नाम 4 से 5 जगह होने की शिकायत प्राप्त होने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देवास को प्राप्त शिकायत की निष्पक्ष जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देवास ने अपने जांच प्रतिवेदन में बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 170 सोनकच्छ में 13 हजार 238 मतदाताओं का सत्यापन कराया गया। इसमें 13 हजार 167 मतदाता पृथक-पृथक है। साथ ही वह अपने परिवार के साथ संबंधित मतदान केंद्र पर भौतिक रूप से निवासरत हैं और और वास्तविक मतदाता हैं। शेष 71 मतदाता जांच में मृतक/ स्थानांतरित/ दोहरी प्रविष्टि वाले पाए जाने से निरसन की कार्रवाई की जा चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button