फाइनल सूचियों के लिए कांग्रेस CEC की कल, भाजपा की आज दिल्ली में बैठक

भोपाल

भाजपा और कांग्रेस की बची हुई सीटों पर उम्मीदवार का चयन करने के लिए आज और कल बैठकों का दौर दिल्ली में चलेगा। भाजपा की बची हुई 94 सीटों पर प्रत्याशी चयन को लेकर आज दिल्ली में अहम बैठक होने जा रही है। कोर ग्रुप की इस बैठक में प्रत्याशी चयन को लेकर चर्चा होगी। वहीं दिल्ली में ही बुधवार को कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक होगी। जिसमें बचे हुए 86 सीटों पर प्रत्याशी चयन को लेकरअंतिम फैसला होगा। हालांकि दोनों ही दलों की अगली सूची के बाद भी एक और सूची आने आएगी।

भाजपा अब तक 136 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। भोपाल में दो बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित अन्य नेताओं की बैठक हो चुकी है। इन सभी ने बची हुई 94 सीटों पर दावेदारों के नाम दिल्ली भेज दिए हैं। दिल्ली में पॉलियामेंट्री बोर्ड की बैठक से पहले केंद्रीय नेता और प्रदेश के नेता एक साथ बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में करीब 55 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए जाएंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इसके बाद मंगलवार शाम को या बुधवार को भाजपा अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर सकती है।

कई विधायकों के कटने है टिकट
भाजपा अब तक 136 उम्मीदवारों की सूची में 57 विधायकों को टिकट दे चुकी है, जबकि तीन विधायकों के टिकट उसने काटे हैं। अब इस सूची में विधायकों के टिकट कटेंगे। आने वाली उम्मीदवारों की लिस्ट में करीब तीन दर्जन विधायकों के टिकट कटने की संभावना जताई जा रही है। इसे देखते हुए प्रदेश भाजपा के नेता असंतोष को नियंत्रित करने का काम भी करेंगे।

इन पर भी होगा फैसला: भाजपा से कांग्रेस में आए गिरजा शंकर शर्मा, भंवर सिंह शेखावत, समंदर पटेल सहित ऐसे नेता जो दूसरे दल से कांग्रेस में आए हैं, उन पर भी सीईसी की बैठक में फैसला होगा। वीरेंद्र रघुवंशी शिवपुरी से टिकट चाहते थे, लेकिन उन्हें यहां से टिकट नहीं दिया गया। इसी तरह गिरिजा शंकर शर्मा नर्मदापुरम, भंवर सिंह शेखावर बदनावर और समंदर पटेल नीमच जिले से टिकट चाहते हैं। इनको टिकट दिया जाना है या नहीं इसका फीडबैक इस बैठक में रखाएगा। इसके बाद ही सीईसी की बैठक में इन पर फैसला किया जाएगा।

86 सीटों कांग्रेस में होगा विचार-मंथन
इधर कांग्रेस की सीईसी की बैठक दिल्ली में बुधवार को होगी। इस बैठक में सभी बची हुई सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर चर्चा होगी। हालांकि कांग्रेस भी अब 50 से 55 सीटों पर ही उम्मीदवारों का ऐलान करेगी। करीब 25 से 30 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान बाद में किया जाएगा। सीईसी की बैठक के बाद बुधवार को कांग्रेस की दूसरी सूची जाने की संभावना जताई जा रही है। जिसमें करीब 15 विधायकों को फिर से टिकट दिया जा सकता है। जबकि करीब 6 विधायकों के टिकट और कांग्रेस काट सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button