जल्द जारी हो सकते हैं सीटीईटी के नतीजे, खत्म होगा इंतजार

नईदिल्ली

 केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजे एक सप्ताह के अंदर जारी हो सकते हैं। सीबीएसई सीटीईटी 2023 अभ्यर्थियों का रिजल्ट के लिए चल रहा इंतजार जल्द खत्म होगा। सीटीईटी अगस्त 2023 परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त 2023 को किया गया था। सीटीईटी की आंसर की भी15 सितंबर 2023 को जारी की जा चुक हैं। सीटीईटी की आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि 18 सितंबर 2023 थी। अभ्यर्थी 1000 रुपए प्रति प्रश्न के हिसाब से आपत्ति दर्ज  करा सकते थे।

सीबीएसई सीटीईटी शेड्यूल के अनुसार,  सीटीईटीर रिजल्ट सितंबर 2023 के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जा सकता है। यानी एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। सीटीईटी आंसर की पर मिली आपत्तियों पर विचपार करने के बाद फाइनल आंसर की तैयार की जाएंगी और रिजल्ट घोषित किया जाएगा। बिहार में चल रही शिक्षक भर्ती प्रक्रिया (BPSC TRE) में कई ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जो सीटीईटी अपीयरिंग के तौर पर भाग लिया था। ऐसे अभ्यर्थियों को सीटीईटी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है।

आपको बता दें कि सीटीईटी 2023 परीक्षा  के लिए देशभर से करीब 29 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था और सीटीईटी 2023 में करीब 25 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। कुल अभ्यर्थियों में 15,01,719 अभ्यर्थी पेपर-1 (कक्षा 1 से 5 तक) के लिए और 14,02,184 अभ्यर्थी पेपर-2 (कक्षा 6 से 8 तक के लिए) पंजीकरण कराया था।  केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में बिहार से चार लाख 32 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

ऐसे चेक कर सकेंगे सीटीईटी रिजल्ट:

– रिजल्ट जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

– अब होम पेज पर दिख रहे लिंक CTET August 2023 Result के लिंक पर क्लिक करें।

– अपने रोल या रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए लॉगइन करें।

– सब्मिट बटन दबाते ही रिजल्ट आपके सामने होगा।

– भविष्य की जरूरत के लिए रिजल्ट प्रिंटआउट कराकर रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button