DDA ने सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट के रहवासियों को दी 30 नवंबर की डेडलाइन, ट्विन टावर की तरह होगा डिमोलिशन

नईदिल्ली

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने मुखर्जी नगर में सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट के निवासियों राहत देते हुए 30 नवंबर तक परिसर खाली करने को कहा है। इसके बाद 'असुरक्षित' और 'संरचनात्मक रूप से कमजोर' इमारत को ध्वस्त कर दिया जाएगा और पुनर्निर्माण किया जाएगा। इस हफ्ते की शुरुआत में, डीडीए ने निवासियों को अंतिम समझौते की पेशकश की। उन्हें दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। इसके बाद समझौते के अनुसार, निवासियों को खाली करने के लिए 45 दिन का समय मिलेगा। समझौते में यह भी कहा गया है कि, 30 नवंबर के बाद डीडीए इलेक्ट्रिकल और रखरखाव जैसी सभी सेवाएं वापस ले लेगा।

समझौते में कहा गया है, 'प्रभावी तिथि (15 अक्टूबर) के अंत तक, प्राधिकरण और आरडब्ल्यूए संयुक्त रूप से आवासीय परिसर को खाली करने के लिए एक उचित योजना तैयार करने के लिए स्थिति का आकलन करेंगे। आवासीय परिसर की सभी सेवाएं समाप्ति के बाद डीडीए द्वारा वापस ले ली जाएंगी। निकासी (खाली करने) की तारीख 30 नवंबर है। प्राधिकरण एक साथ लेआउट योजना को अंतिम रूप देने के लिए आगे बढ़ेगा और संरचना के समय पर विध्वंस सहित पुनर्निर्माण योजना के संबंध में सक्षम प्राधिकारी से आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करेगा।'

रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) ने कहा कि वे सभी निवासियों को निकासी में तेजी लाने के लिए जल्द से जल्द समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। जनवरी में, एलजी वीके सक्सेना ने आदेश दिया था कि एसवीए टावरों को ध्वस्त करने के बाद पुनर्निर्माण किया जाए। ऐसा आईआईटी-दिल्ली की उस रिपोर्ट के आधार पर कहा गया था जिसमें इमारत को संरचनात्मक रूप से कमजोर बताया गया था। साथ ही कहा गया था कि कच्चे माल में इस्तेमाल की गई उच्च क्लोराइड सामग्री के कारण यह और कमजोर हो जाएगी।

एसवीए परिसर में कुल 12 टावर हैं। डीडीए ने एसवीए निवासियों को दो विकल्प दिए हैं – बाय बैक और पुनर्निर्माण। आरडब्ल्यूए दोनों विकल्पों की शर्तों पर सहमत हो गई है। समझौते में कहा गया है कि सभी फ्लैट मालिकों द्वारा खाली करने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के बाद ही डीडीए द्वारा किराये की पेशकश की जाएगी। एसवीए में 336 फ्लैट हैं, जिनमें से लगभग सभी पर कब्जा कर लिया गया था। इस टावर को नोएडा के ट्विन टावर की तर्ज पर गिराया जाएगा।

आरडब्ल्यूए अध्यक्ष अमरेंद्र झा ने कहा, '95 प्रतिशत से अधिक घर के मालिक जल्द से जल्द घर छोड़ने के इच्छुक हैं। हालांकि, कुछ परिवार ऐसे भी हैं जो व्यक्तिगत चिंताओं के कारण इस प्रक्रिया में देरी करना चाहते हैं। अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है तो हमें इस मुद्दे को एलजी के सामने उठाना होगा, ताकि दूसरों को किराया मिलना शुरू हो सके।' फ्लैट के जिन निवासियों ने पुनर्निर्माण का विकल्प चुना है, उन्हें डीडीए अगले तीन साल तक किराए का भुगतान करेगा। वहीं दूसरों को डीडीए 10.6 प्रतिशत ब्याज दर और स्टांप ड्यूटी पर फ्लैट की कीमत का भुगतान करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button