क्या डिओडरेंट से होता है ब्रेस्ट कैंसर, जाने म‍िथक और सच्चाई?

डिओडरेंट आपके पसीने की बदबू को दूर करता है और मीटिंग या पब्लिक प्‍लेसेस में शर्मिंदा होने से बचाता है। महिलाएं तो फ्रेग्नेंस देखकर बहुत सोच समझकर ही डियो खरीदती हैं। लेकिन कई लोगों के बीच यह म‍िथक बहुत पॉपुलर है क‍ि डिओड्रेंट लगाने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा र‍हता है।

उनका मानना है क‍ि डिओड्रेंट्स में मौजूद एल्यूमीनियम शरीर में पहुंचकर ब्रेस्‍ट कैंसर का कारण बन सकते हैं। हालांकि एक्‍सपर्ट इस बात को महज म‍िथक मनाते हैं। आइए जानते हैं डिओडरेंट से जुड़ी वो 5 बातें, जो सच में झूठ हैं।

डिओडरेंट लगाने होता है ब्रेस्ट कैंसर-
सोशल मीडिया पर अक्‍सर ये अफवाह सुनने को मि‍लती है क‍ि अंडर आर्म परफ्यूम या डिओडरेंट लगाने से महिलाओं को ब्रेस्‍ट कैंसर होता है। यह सिर्फ एक मिथ है जिसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है। जयपुर स्थित स्किना क्लिन‍िक के डर्मलॉजिस्‍ट और स्किन स्‍पेशल‍िस्‍ट डॉक्‍टर पुष्‍पेंद्र भारद्धाज का मानना है कि इंटरनेट पर फैल रही यह अफवाह का कोई आधार नहीं है। एल्युमीनियम वाली बात गलत है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अब तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जो यह साबित करें कि अंडर आर्म रोल ऑन डिओडरेंट से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। दरअसल कई लोग यह दावा करते हैं कि एल्युमिनियम इन डिओड्रेंट में पाया जाता है जो पसीने के ग्लैंड्स को ब्लॉक कर सकता है और बॉडी में एब्जॉर्ब हो सकता है। इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि यह सब दावे गलत हैं।

मिथ है फैक्ट नहीं-
डिओड्रेंट में बेहद कम मात्रा में एल्युमीनियम पाया जाता है जो कैंसर के लिए पर्याप्त नहीं है। डिओड्रेंट्स में मात्र 0.012 प्रतिशत एल्युमीनियम पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए खतरनाक नहीं होता। इसलिए बिना किसी चिंता के परफ्यूम या डिओड्रेंट लगाएं।

डिओड्रेंट से अंडरआर्म का रंग काला पड़ जाता है?
बहुत से लोगों को लगता है कि डियोड्रेंट का इस्तेमाल करने से उनके अंडरआर्म्स काले पड़ जाते हैं। लेकिन सच तो यह है कि अंडरआर्म्स का रंग शेविंग, खरोंचने या किसी अन्य त्वचा संबंधी समस्या के कारण गहरा या काला हो सकता है। जैसा कि कहा गया है, आप किसी भी चीज़ की चिंता किए बिना डिओड्रेंट चुन सकते हैं।

 डिओडरेंट लगाने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है?
 डिओडोरेंट पसीने और शरीर की दुर्गंध की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल में ल‍िया जाता है। तो इसका समय से कोई लेनादेना नहीं हैं। आप इसे क‍िसी वक्‍त भी लगा सकते हैं।

डिओडोरेंट से त्वचा में जलन होती है?
यह बात बहुत म‍िथक है। त्वचा की एलर्जी या किसी भी तरह की त्वचा की समस्या होने पर त्वचा में जलन हो सकती है और यह डियोड्रेंट की गलती नहीं है! यदि आप डियोड्रेंट लगाने के बाद त्वचा में जलन का अनुभव कर रहे हैं तो आपको स्किन स्‍पेशल‍िस्‍ट से म‍िलना चाह‍िए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button