नवरात्रि में खाये साबूदाना टिक्की

नवरात्रि के नौ दिनों में फास्टिंग के दौरान भी काफी सारी चीजों को बना खा सकते हैं। दरअसल, सात्विक फूड को फॉलो करते हुए जरूरी नहीं है कि आप बेस्वाद खाना खाएं। आप कुछ ऐसा भी बनाकर खा सकते हैं जिसका स्वाद आपको अच्छा लगे। साथ ही त्योहार के दौरान घर पर भी लोग आ जाएं तो आप उन्हें ये बनाकर खिला सकें। तो, ऐसी ही एक चीज है साबूदाना टिक्की। ये आलू की टिक्की से ज्यादा टेस्टी होती है और इनका स्वाद आपको पकौड़ी की याद दिला देगा। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं इस साबूदाना टिक्की रेसिपी। फिर जानेंगे इसकी चटनी की रेसिपी।

व्रत वाली साबूदाना टिक्की रेसिपी
साबूदाना टिक्की बनाने के लिए रातभर साबूदाना भिगोकर रख दें। फिर आपको थोड़ा आलू उबालकर रख लेना है। इसके बाद आपको आलू की टिक्की तैयार करनी है। इसके लिए धनिया पत्ता और हरी मिर्च काटकर रख लें। इसके बाद आलू और साबूदाना को मैश कर लें। इसमें आप थोड़ा सेंधा नमक और बाकी मसाले हल्का-हल्का सा मिला लें। अब ऊपर से स्वाद के लिए अमचूर पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिला लें। अब इसकी टिक्की बनाकर फ्राई पैन में रख लें। थोड़ा-थोड़ा सा तेल डालकर पकाएं।

साबूदाना टिक्की के साथ नींबू-धनिया चटनी
साबूदाना टिक्की के साथ आप नींबू धनिया चटनी का स्वाद ले सकते हैं। इसके लिए आप धनिया को हरी मिर्चे का साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद इस चटनी में नींबू मिला लें।  थोड़ा सा सरसों तेल और सेंधा नमक मिला लें। अब इस चटनी और साबूदाने की टिक्की का मजा लें।

इस टिक्की में आप अपने अनुसार कई सारी सब्जियों को मिक्स कर सकते हैं। इन्हें चॉप करके मिला सकते हैं। तो, तो इस बार व्रत में इस टिक्की को बनाएं और इस नए स्वाद का आनंद लें। इसके अलावा आप साबूदाना से बहुत सी चीजें और भी बना सकते हैं। जैसे आप खिचड़ी बना सकते हैं। खीर बना सकते हैं या फिर वड़ा बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button