100 करोड़ से बनेगा चिंतपूर्णी मंदिर का भव्य भवन, टैंडर प्रक्रिया शुरू

 नई दिल्ली 
 प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में 100 करोड़ की लागत से बनने वाले भव्य भवन का प्लान तैयार हो गया है। भवन के लिए नक्शे बनाने हेतु टैंडर गुरुवार को लगा दिया गया है। अब दक्षिण भारत के मंदिरों की तरह श्रद्धालुओं को एक छत के नीचे हर सुविधा उपलब्ध होगी।

मंदिर विस्तारीकरण के कार्य के लिए पहले केंद्र सरकार द्वारा प्रसादम योजना का प्रारूप देते हुए 50 करोड़ की राशि चिंतपूर्णी मंदिर के लिए स्वीकृत की गई थी लेकिन मंदिर न्यास के जमीन अधिग्रहण में हुई लेटलतीफी व सरकार बदलते ही केंद्र सरकार ने इस योजना से मुंह फेर लिया। अब जब मंदिर द्वारा जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा चुका है तो मंदिर न्यास ने अपनी योजना पर कार्य करना शुरू कर दिया है, जिसे ‘मंदिर डिवैल्पमैंट ऑफ माता श्री चिंतपूर्णी’ नाम दिया गया है।

100 करोड़ से बनने वाले भव्य भवन के कारण मंदिर क्षेत्र से 10 किलोमीटर दूर से ही मंदिर के गुम्बद के दर्शन होना शुरू हो जाएंगे। श्रद्धालुओं के लिए सीढ़ियों के साथ एस्केलेटर लगाए जाएंगे। यही नहीं, मंदिर के भव्य भवन में एक साथ 15000 श्रद्धालु लाइनों में लग कर माता के दर्शनों को जा सकेंगे जिनके बैठने के लिए जगह-जगह कुर्सियों की व्यवस्था रहेगी। क्लॉक रूम, मंदिर दर्शन काऊंटर भी होगा जहां श्रद्धालु अपना सामान जमा करवाकर वहीं से दर्शन स्लिप लेकर दर्शनों को जा सकेंगे। भवन में ही श्रद्धालुओं के लिए शौचालय की व्यवस्था रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button