जेपी मॉर्गन के फैसले के बाद मजबूत हुआ रुपया, शुरुआती कारोबार में 38 पैसे की हुई बढ़त

नई दिल्ली
आज सुबह दुनिया के सबसे बड़े बैंक जेपी मॉर्गन के आए फैसले के बाद भारतीय करेंसी रुपये में जबरदस्त मजबूती देखने को मिली है। शुक्रवार 22 सिंतबर को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 38 पैसे की भारी बढ़त के साथ 82.75 पर ट्रेड कर रहा है। विदेशी मुद्रा व्यापारियों के मुताबिक जेपी मॉर्गन के भारत सरकार के बांड को अपने बेंचमार्क उभरते बाजार सूचकांक में शामिल करने के फैसले से भारत के ऋण बाजार और वैश्विक निवेशकों पर दूरगामी प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

आज इस स्तर पर खुला रुपया
इंटरबैंक फॉरेंन एक्सचेंज पर आज रुपया, 82.75 पर मजबूत होकर खुला, जो पिछले बंद से 38 पैसे की बढ़त है। गुरुवार को रुपया एक सीमित दायरे में मजबूत होकर डॉलर के मुकाबले 2 पैसे गिरकर 83.13 पर बंद हुआ था। पीटीआई को सीआर फॉरेक्स एडवाइजर्स के एमडी अमित पबारी ने कहा कि जेपी मॉर्गन बांड इंडेक्स में भारत को शामिल करने से रुपये पर अनुकूल प्रभाव पड़ा है, एनडीएफ बाजारों में मुद्रा में लगभग 0.42 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह 82.80 के स्तर पर पहुंच गई है।

क्या है डॉलर इंडेक्स का हाल?
6 करेंसी की तुलना डॉलर के मुकाबले करने वाला डॉलर इंडेक्स 0.12 प्रतिशत बढ़कर 105.48 पर पहुंच गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.61 प्रतिशत बढ़कर 93.87 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button