चंद्रयान-3 के लैंडर व रोवर चंद्रमा पर ‘नींद’ से ‘जागने’ को तैयार

नई दिल्ली
भारत चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर और रोवर के दो सप्ताह की 'नींद' के बाद सूर्यास्त के बाद 'जागने' का गवाह बनने वाला दुनिया का पहला देश बनने जा रहा है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को लोकसभा को सूचित किया कि चंद्रमा पर 22 सितंबर को सुर्योदय होने वाला है।

"कल जब देश महिला आरक्षण विधेयक के पारित होने पर खुशी मना रहा होगा, तो हम उम्मीद कर सकते हैं कि हम अपने चंद्रयान-3 मिशन को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतारने वाले (जो पिछले महीने हुआ था) दुनिया का पहला देश बन जाएंगे और फिर इसका गवाह बनेंगे। सिंह ने लोकसभा में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा, 14 दिन की नींद (चंद्रमा पर एक पखवाड़े लंबे सूर्यास्त के कारण) के बाद लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान की नेविगेशनल गतिविधियां फिर से शुरू हो गईं।

एक घंटे से अधिक लंबे अपने उत्तर में, मंत्री ने दिन में कांग्रेस सांसद शशि थरूर की उस टिप्पणी का जवाब देते हुए कहा कि भाजपा यह धारणा बनाती है कि सभी वैज्ञानिक उपलब्धियां 2014 के बाद ही हुईं, उन्होंने एक साइकिल पर रॉकेट के पुर्जे ले जाते वैज्ञानिकों की प्रसिद्ध तस्वीर का हवाला दिया और कहा, "वह चमत्कार 2014 से पहले का था। नेहरू युग के विपरीत अब हम तकनीकी रूप से उन्नत हैं।" थरूर की एक अन्य टिप्पणी पर कि संसद के विपरीत, महिलाओं को वैज्ञानिक क्षेत्रों में आरक्षण की आवश्यकता नहीं है, सिंह ने कहा कि इसरो में पहले से कहीं अधिक महिला वैज्ञानिक हैं और बताया कि यहां तक कि आदित्य एल-1 मिशन का नेतृत्व भी एक महिला वैज्ञानिक कर रही हैं। उन्होंने थरूर की एक और टिप्पणी का भी खंडन किया कि अंतरिक्ष विभाग का बजट न्यूनतम है। सिंह ने कहा, "2014 और अब के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ अंतरिक्ष विभागों के बजट में 142 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।"

मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि "कैसे एनडीए सरकार ने अंतरिक्ष कार्यक्रमों और रॉकेट लॉन्चिंग गतिविधियों को गोपनीयता के पर्दे से बाहर लाया है", ऐसे समय में जब हजारों लोगों ने 23 अगस्त को श्रीहरिकोटा से चंद्रयान -3 मिशन के प्रक्षेपण को लाइव देखा था।

उन्होंने अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी सहयोग के लिए खोलने और इस क्षेत्र में स्टार्टअप और यूनिकॉर्न में कई गुना वृद्धि पर प्रकाश डाला। मंत्री ने दावा किया कि "योजना में कमी" के कारण टेलीविजन भारत में 1970 के दशक में आया, अमेरिका में आने के 15 साल बाद। सिंह ने कहा, अब सरकार ने भारत को क्वांटम प्रौद्योगिकी में अग्रणी बना दिया है।

बाद में, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सिंह पर इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की दूरदर्शिता के कारण इसरो और परमाणु ऊर्जा विभाग जैसे संस्थान सामने आए, इसके परिणामस्वरूप बाद के वर्षों में अंतरिक्ष अनुसंधान में प्रगति हुई।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button