सचिन तेंदुलकर के जिस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर थी कोहली-रोहित की नजरें अब उसे तोड़ेंगे प्रिंस शुभमन गिल

नई दिल्ली 
भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस साल गजब की लय में चल रहे हैं। वनडे फॉर्मेट में तो उनका बल्ला आग उगल रहा है। यही वजह है कि क्रिकेट के गलियारों में बातें चल रही है कि इस साल शुभमन गिल सचिन तेंदुलकर का 25 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड धवस्त कर सकते हैं। गिल ने इस साल वनडे फॉर्मेट में अभी तक 19 मुकाबले खेले हैं जिसमें 70.37 की अविश्वसनीय औसत के साथ उन्होंने 1126 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 शतक जड़े, जिसमें एक दौहरा शतक भी शामिल है। अगर गिल इस साल वनडे में 768 और बनाते हैं तो वह एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल इस सूची के टॉप पर पिछले 25 सालों से सचिन तेंदुलकर का नाम है।
 
सचिन तेंदुलकर 1998 में 1894 रनों के साथ यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। उस साल खेले 34 मुकाबलों में मास्टर ब्लास्टर ने 65.31 की औसत के साथ यह रन बनाए थे। सचिन के बल्ले से इस दौरान 9 शतक और 7 अर्धशतक निकले थे। इसे सचिन तेंदुलकर के करियर का ड्रीम ईयर भी कहा जाता है।

विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों ने भी सचिन तेंदुलकर के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया था, मगर वह काफी पीछे रह गए थे। रोहित शर्मा ने 2019 में सर्वाधिक 1490 रन बनाए थे। इस साल वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने 5 शतक भी जड़े थे। वहीं विराट कोहली ने 2017 में सबसे अधिक 1460 रन बनाए थे।
 
शुभमन गिल को अब इस रिकॉर्ड को तोड़ने का दावेदार इसलिए माना जा रहा है क्योंकि इस साल उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी दो वनडे मैचों के अलावा वर्ल्ड कप 2023 के कम से कम 9 मैच और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे खेलने का मौका मिलेगा। गिल के पास अभी 14 और मुकाबले हैं और जिस लय में वह बल्लेबाजी कर रहे हैं उसे देखकर कहा जा सकता है कि वह सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button