प्रदेश में 4 नई तहसीलों का गठन चुनाव के बाद, नए MLA तय करेंगे एरिया

भोपाल

राजधानी में चार नई तहसील गठन को लेकर विधायकों की आपत्ति के बाद नई तहसीलों का प्रस्ताव अब चुनाव के बाद ही सामने आएगा। बताया जा रहा है कि नए विधायक चुनने के बाद अपने हिसाब से फिर से प्रस्ताव तैयार करके कलेक्टर के माध्यम से शासन को भेजा जाएगा।

दरअसल, कुछ महीने पहले कैबिनेट में भोपाल जिले में 4 नई तहसील बनाने का प्रस्ताव आया था, लेकिन स्थानीय भाजपा विधायकों ने इसका विरोध किया था। उनके हिसाब से प्रस्ताव में बहुत खामियां हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई तहसीलों वाले प्रस्ताव को पुन: विचार के लिए वापस भेज दिया था। गौरतलब है कि जिले में करीब पांच साल से नई तहसीलों के गठन को लेकर कवायद चल रही है, जो अब भी अधूरी है।

4 साल पहले बनी थीं कोलार नई तहसील
जिले में चार साल पहले यानी 2019 के पहले सिर्फ दो तहसीलें ही थीं हुजूर और बैरसिया। इसके बाद प्रशासनिक स्तर पर हुजूर से अलग करके कोलार तहसील का गठन किया गया। एक जनवरी, 2019 को इसका गठन कर कोलार रोड स्थित गेहूंखेड़ा के नगर निगम के जोन कार्यालय में इसका अस्थायी कार्यालय शुरू किया गया।

बताया जा रहा है कि भोपाल के भाजपा विधायकों ने नई तहसीलों के गठन को लेकर प्रस्ताव दिया था कि नई तहसीलों के गठन से रेवेन्यू भी अधिक मिलेगा, लेकिन प्रस्तावित नई तहसीलों के क्षेत्र के हिसाब से कई गड़बड़ियां सामने आने के कारण इस पर इन्होंने आपत्तियां दर्ज कराई थीं। विधायकों ने आपत्ति को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात और विभागीय मंत्री को लिखित में आपत्ति वाला पत्र भी लिखा था।

अभी जिले में हैं 3 तहसीलें
भोपाल जिले में वर्तमान में 3 तहसीलें हुजूर, बैरसिया और कोलार हैं। इसके अलावा 5 नजूल-वृत्त क्षेत्र के आधार पर भी जिले में राजस्व संबंधी काम किए जा रहे हैं इसमें गोविंदपुरा, एमपी नगर, टीटी नगर, शहर और संत हिरदाराम नगर है। बीते दिनों जिले में चार नई तहसीलों एमपी नगर, भोपाल शहर, संत हिरदाराम नगर और टीटी नगर के गठन को लेकर ही प्रस्ताव दिया गया था, ताकि शहरवासियों को सुविधा हो सके।

जिले में नई तहसीलों के प्रस्ताव पर निर्णय लिया जाना बाकी है। प्रस्ताव में कुछ खामियों के कारण अब इसे नए सिरे से प्रस्ताव को तैयार किया जाएगा, लेकिन यह काम अब चुनाव के बाद ही हो पाएगा।
आशीष सिंह, कलेक्टर, भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button