राज्यपाल पटेल ने की सिकल सेल टेस्टिंग मोबाइल वैन लोकार्पित

राजभवन में रेडक्रॉस ने एम्स को दी मोबाइल टेस्टिंग वैन

भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने गांधी जयंती के अवसर पर सिकल सेल टेस्टिंग मोबाइल वैन आज राजभवन में लोकार्पित की। मोबाइल टेस्टिंग वैन रेडक्रॉस की राज्य इकाई द्वारा अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान, भोपाल को प्रदान की गई है।

राज्यपाल के प्रमुख सचिव डी.पी. आहूजा और उप सचिव स्वरोचिष सोमवंशी, अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान भोपाल के कार्यपालक निदेशक डॉ. अजय सिंह, रेडक्रॉस राज्य इकाई के सचिव प्रदीप त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी, चिकित्सक भी उपस्थित थे।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में सिकल सेल नियंत्रण प्रयासों के लिए जनजातीय समुदाय के घर पर विज्ञान को पहुँचाने के दिशा में मोबाइल टेस्टिंग वैन प्रभावी पहल है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मोबाइल युनिट का संचालन सिकल सेल पीड़ितों के उपचार और वाहक के पुर्नवास प्रयासों को दूरस्थ अंचल में और अधिक प्रभावी बनायेगा।

मोबाइल टेस्टिंग वैन में सिकल सेल रोग उपचार और पुनर्वास के लिए आवश्यक सभी जाँचों की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। वैन का संचालन जनजातीय बहुल इलाकों में किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों एम्स में सिकल सेल वार्ड के उद्घाटन समारोह में भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान के प्रबंधकों द्वारा सिकल सेल रोग उपचार और पुनर्वास के लिए वाहन की आवश्यकता का उल्लेख किया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button