साणंद-अहमदाबाद के बीच उच्च गति की ट्रेन छह महीने में चलेगी: अश्विनी वैष्णव

साणंद
 केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अहमदाबाद और साणंद के बीच उच्च गति की ट्रेन अगले छह महीने में चलने लगेगी।

यहां सेमीकंडक्टर कंपनी माइक्रॉन के संयंत्र की आधारशिला रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम में वैष्णव ने कहा कि वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन भी साणंद में रुकेंगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “अहमदाबाद से साणंद के बीच विश्वस्तरीय रेल सेवा शुरू होगी। उच्च गति की ट्रेन जल्द ही, अगले छह महीने में शुरू हो जाएगी।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 सितंबर को जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

सेमीकंडक्टर परिदृश्य के बारे में वैष्णव ने कहा कि सेमीकंडक्टरों की मांग अगले कुछ सालों में बढ़कर पांच लाख करोड़ रुपये तक होने वाली है। वैष्णव संचार एवं आईटी मंत्री भी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य भारत में डिजायन किए गए और बनाए गए सेमीकंडक्टर के साथ देश के भविष्य का निर्माण करना है। सेमीकंडक्टर के मामले में गुजरात देश में सबसे आगे हो गया है।

माइक्रोन ने जून में गुजरात में सेमीकंडक्टर असेंबली (तैयार करने वाली) और परीक्षण संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की थी। इसमें कुल 2.75 अरब डॉलर (लगभग 22,540 करोड़ रुपये) का निवेश होगा।

कंपनी ने साणंद में नए असेंबली और परीक्षण संयंत्र के चरणबद्ध निर्माण के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स के साथ समझौता किया है।

अजनाएक्सिआर प्रो और अजनाएक्सऔआर एसई मिक्ड्चर  रियलिटी हेडसेट का प्रदर्शन

नई दिल्ली
 अजनालेंस एक्सथआर टेक्नोचलॉजी ने अत्यातधुनिक मिक्ड्र   रियलिटी हेडसेट अजनाएक्सोआर एसई और अजनाएक्स आर प्रो का प्रदर्शन किया है।कंपनी ने आज यहां कहा कि इन्हेंआ इमर्सिव लर्निंग एवं कौशल विकास को सभी की पहुँच में लाने और भारत को एक्संआर में दुनिया का अग्रणी बनाने के लिये डिजाइन किया गया है।

एक्समआर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सॉल्यूेशंस, दोनों की व्याेपक पेशकश के साथ, एक्ससआर टेक्नोकलॉजी में पहल कर रही भारत की एकमात्र कंपनी के तौर पर अजनालेंस राष्रीय  य एवं अंतर्राष्ट्री य स्तार पर एक्सचआर के परिदृश्य  को नया आकार देने के लिये समर्पित है। यह सिर्फ टेक्नो लॉजी में उन्नीति का मिशन नहीं है, बल्कि भारत की अर्थव्यतवस्थाे को सशक्तस करने, स्थाययित्वम को बढ़ावा देने और देश को एक्स आर टेक्नो्लॉजी में आगे रखने के लिये है।

अजनालेंस का मानना है कि भारत दुनिया में एक्समआर का अग्रणी बनने की स्थिति में है और कंपनी बदलाव के इस सफर में आगे रहने के लिये प्रतिबद्ध है। सटीक हैण्ड।-ट्रैकिंग, जेस्चार कंट्रोल्सव और कनेक्टिविटी जैसी खूबियों के साथ उद्यम-श्रेणी के यह हेडसेट विभिन्नै कार्यक्षेत्रों में व्यंवसायों और पेशेवरों की आवश्यखकताओं को पूरा करने के लिये डिजाइन किये गये हैं।

अजनाएक्सऔआर प्रो में 256 जीबी के स्टो‍रेज, 5500एमएएच की बैटरी और हैण्डे ट्रैकिंग के साथ ड्यूअल 2.1 इंच डिस्‍प्लेऔ है। अजनाएक्स आर एसई, जिसमें ड्यूअल 2.1 इंच एफ एलसीडी डिस्लेे सा है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button