बालों की जड़ों में होता है दर्द तो करे ये काम

बालों की जड़ों में दर्द  को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। दरअसल, ये एक ऐसी समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। अक्सर लोगों की शिकायत होती है वे जब भी अपने बालों को छूते हैं इनकी जड़ों में तेज दर्द होने लगता है। ऐसे में आपको सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए और उसके बाद उन उपायों को आजमाना चाहिए जो इस स्थिति में आपकी मदद करे। तो, आइए विस्तार से जानते हैं इसके कारणों के बारे में और फिर जानेंगे कुछ घरेलू उपचारों के बारे में।

बालों की जड़ों में दर्द क्यों होता है
बालों की जड़ों में दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि सबसे पहले तो ये डर्मेटाइटिस की वजह से हो सकता है। इसके अलावा ये स्कैल्प सोरायसिस की वजह से हो सकता है। कई बार ये बहुत ज्यादा ड्राइनेस या हाइड्रेशन की कमी की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इन टिप्स को आजमाते हुए इस समस्या से बचें।

एलोवेरा लगाएं
बालों की जड़ों में दर्द हो तो आपको सबसे पहले एलोवेरा लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है और बालों की जड़ों में इंफेक्शन को कम करता है। साथ ही इसे लगाना बालों की जड़ों में हाइड्रेशन को बहाल करता है और कमजोर जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। इस प्रकार से ये बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है जिनकी वजह से बालों की जड़ों में दर्द होता है।

नारियल तेल से मसाज करें
बालों की जड़ों में आप नारियल तेल से मसाज कर सकते हैं। नारियल तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है जो कि बालों की जड़ों में इंफेक्शन को कम करता है और फिर इसके ऑयल मॉलिक्यूल जड़ों को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके अलावा भी ये डर्मेटाइटिस और  स्कैल्प सोरायसिस के लक्षणों को भी कम करने में मददगार है।

बालों में दही लगाएं
बालों की जड़ों में दर्द हो तो आप इसमें दही लगा सकते हैं। दही, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुणों से भी भरपूर है। इसके अलावा बालों को नरिश करता है और फिर इसे अंदर से हाइड्रेट करता है। इसके अलावा ये डैंड्रफ जैसे कारणों को भी कम करने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपने बालों में दही लगाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button