राजधानी में भारतीय वायु सेना का एयर शो, लड़ाकू विमानों ने दिखाया शौर्य

भोपाल

भारतीय वायुसेना ने शनिवार को भोपाल में वायुसेना के 91वें स्थापना दिवस पर भोपाल में शौर्य का प्रदर्शन किया। भोपाल का बड़ा तालाब स्थित बोट क्लब देश के सबसे बड़े एयर शो का साक्षी बना।

भोपाल के बड़े तालाब के ऊपर वायुसेना के विमानों ने जमकर करतब दिखाए। गजराज फॉर्मेशन में आईएल-78 में ईंधन भरने वाले विमान हवा में दो एम-2000 विमानों में ईंधन भरते दिखे। तो वहीं दो चिनूक हेलीकॉप्टर बड़ी झील के ऊपर, पानी से कुछ फीट ऊपर ही तैनात थे। हेलीकाप्टर ने इसी स्थिति में चक्कर लगाया। 

अपर लेक में एयर शो के प्रारंभ में जब आसमान में एयरफोर्स के हेलीकाप्टर चिनूक ने स्लो स्पीड में होल्ड की पोजिशन ली तो लोग हैरान हो गए। उसके बाद  रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट ने हवा में प्लेन में फ्यूल भर कर दर्शकों को और रोमांचित करदिया। इससे पहले आज सुबह तकरीबन 10.30 बजे राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने बोट क्लब पर इस शो की शुरूआत की। इस बार एयर शो अपर लेक पर पावर बियोंड बाउंड्रीज की थीम पर रखा गया।

इससे पहले  सुबह छह बजे से ही हजारों लोगों का कारवां बोट क्लब की ओर उमड़ रहा था। जगह जगह सड़कों पर जाम लगा था और हर व्यक्ति जल्दी में निकलने की जुगत में वहां फंसा नजर आ रहा था।  भारतीय वायुसेना के 91वें स्थापना दिवस पर  शहर में हुए एयर शो में सेना के वायुसेना के हेलिकॉप्टर चिनूक, फाइटर जेट, तेजस, सुखोई, सूर्य किरण और समेत 65 विमान आसमान में अपना शौर्य तो लोगों ने दांतो तले अंगुलियां दबा ली।   कार्यक्रम के प्रारंभ में आसमान में जब तेजस और सुखोई ने राउंड लगाया तो लोग हैरान हो गये। उसके बाद सूर्य किरण की टीम ने अपने करतब दिखा कर एक अलग ही समां बांध दिया।

शौर्य का प्रदर्शन
एयर शो मेंं तेजस, आकाश गंगा, चिनूक, रूद्र, बादल, शमशेर, त्रिशुल, सारंग, जगुआर, सूर्यकिरण जैसे विमान और हेलिकाप्टर अपना जौहर दिखा रहे हैं। उक्त आयोजन में देशभर के 400 के करीब पायलट और आफिशियल सहभागिता कर रहे हैं। समारोह में सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम, सारंग हेलिकाप्टर डिस्प्ले टीम और आकाश गंगा टीम द्वारा हैरतअंगेज प्रदर्शन से शुरूआत की गई। इसमें सूर्यकिरण विमान टीम इंडियन एयरफोर्स की एयरोबेटिक्स प्रदर्शन टीम है।

टीम में 13 पायलट हैं। नौ एक साथ उड़ान भर रहे हैं। सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम का नेतृत्व ग्रुप कैप्टन जीएस ढिल्लों कर रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2006 में किरण एमके-2 विमान के साथ राजधानी में प्रदर्शन किया था और अब 17 वर्षों के बाद हाक एमके 132 विमान के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए वापस आया है।

इस एयर शो (Air SHow) में वायुसेना के हेलिकॉप्टर चिनूक, फाइटर जेट तेजस, सुखोई, सूर्य किरण समेत 65 लड़ाकू विमानों ने आसमान में अपना शौर्य दिखाया.

सबसे पहले मनुआभान टेकरी से ध्वज फॉर्मेशन में 4 चेतक हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी. तेजस ने हवा में गोते लगाए और टॉप स्पीड में ऊपर जाकर नीचे आया. चिनूक हेलिकॉप्टर ने बड़े तालाब पर हवा में पॉजिशन होल्ड भी होल्ड की.

एयर शो में पहली बार, आकाश गंगा टीम के 10 सदस्यों ने एमआई-17 वी-5 हेलीकॉप्टर में 8000 फीट की ऊंचाई से पैराशूट के जरिए एक बड़ी झील में स्काइडाइविंग की। मनुभान पहाड़ी से दो चिनूक हेलीकॉप्टरों के उड़ान भरने के बाद 4 चेतक हेलीकॉप्टरों ने ध्वज रूप में उड़ान भरी। इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ सुबह 10 जबकर 17 मिनट पर बड़ा तलाब पहुंचे।

एएन-32 विमान सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस ने पृथ्वी निर्माण के करतब दिखाए। 5 जगुआर विमानों ने शमशीर फॉर्मेशन में करतब दिखाए। सारंग टीम के 4 एचएएल पोल हेलीकॉप्टरों ने हवा में दिल की आकृति बनाई।

एयर शो देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जमा हुए थे। शो के बाद लौट रही भीड़ के कारण बड़ी झील के आसपास के इलाके में ट्रैफिक जाम हो गया। इस जाम में कमला पार्क, वीआईपी रोड, पॉलिटेक्निक चौराहा, राजा भोज सेतु पर हजारों लोग फंसे रहे। वाहन काफी धीरे-ढीरे आगे बढ़ रहे थे। इसे सामान्य करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

एयर मार्शल एके भारती ने बताया कि एयर शो की थीम 'पावर बियॉन्ड बाउंड्रीज़' थी। हम हर साल एक नए शहर में एक शो करते हैं। इस बार भोपाल आये, भोपाल एक अच्छा शहर है। वायु सेना को यह बहुत पसंद आया। लड़ाकू विमानों में पक्षियों की समस्या होती है। सर्वेक्षण के अनुसार, यहां मानक ऊंचाई पर कम पक्षी देखे गए। एयर शो के लिए यह अच्छी बात रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button