ज्योति ने डिस्क्वालिफाई होने के बाद जीता सिल्वर मेडल

झांगझोउ.

चीन में आयोजित एशियन गेम्स 2023 का 8वां दिन भारतीय एथलेटिक्स के नजरिए से शानदार रहा। भारत की ज्योति याराजी ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक हासिल किया। चीन में आयोजित एशियन गेम्स 2023 का 8वां दिन भारत के लिए शानदार रहा। 8वें दिन भारत में कुल 15 मेडल अपने नाम किया।

बता दें कि आज के दिन महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ चर्चा का विषय बना रहा। दरअसल, रेस के दौरान चीनी खिलाड़ी वू यान्नी और भारतीय खिलाड़ी ज्योति याराजी जी को फाइनल राउंड में दौड़ने से रोक दिया गया। इसकी वजह से विवाद बहुत अधिक बढ़ गया। हालांकि, एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अपील करने पर रिव्वू के बाद ज्योति याराजी की को सिल्वर मेडल मिला।

गलत शुरुआत के लिए फाइनल राउंड में रोका गया
बता दें कि महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल राउंड में भारत की ज्योति याराजी जी को गलत शुरुआत के लिए योग घोषित कर दिया गया। इसके अलावा, अधिकारियों ने चीन की वू यान्नी को भी फाइनल राउंड में दौड़ने से रोक दिया। ऐसा होते हैं भारत की पदक की उम्मीदों को निराशा हाथ लगी। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने इस मामले को अधिकारियों के सामने रखा।

भारी विरोध के बाद मिला रजत पदक
इसके बाद भारतीय एथलेटिक्स प्रेमियों ने अपनी नाराजगी जाहिर करना शुरू कर दिया। इसी क्रम में भारतीय एथलेटिक्स प्रमुख अंजू बॉबी जॉर्ज ने भी एशियाई खेलों के अधिकारियों के साथ विरोध शुरू किया। दौर समाप्त होने के बाद कई मिनट तक पदक तालिका को फाइनल नहीं किया गया। अंततः भारी विरोध के बाद रिव्यू करने पर चीन की वू यान्नी को अयोग्य घोषित किया गया और याराजी को रजत पदक दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button