PM 19 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का भूमि पूजन और लोकार्पण करेंगे

ग्वालियर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर बाद ग्वालियर आ रहे हैं। पिछले आठ दिन में पीएम का यह मप्र का दूसरा दौरा है। आज सुबह पीएम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देकर राजस्थान दौरे पर रवाना हुए, वहां से लौटकर ग्वालियर आएंगे, यहां 19 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का भूमि पूजन और लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 दिन में दूसरी बार और 7 महीने में 8वीं बार मध्यप्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं। मोदी 2 अक्टूबर को ग्वालियर से देश की विभिन्न जगहों पर 19 हजार करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे। इसमें इंटरनेशनल दिव्यांग स्पोर्ट्स सेंटर और दिल्ली-बड़ोदरा एक्सप्रेस का वर्चुअली लोकार्पण भी शामिल है। कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित केन्द्र व राज्य सरकार के अनेक मंत्री उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार दोपहर करीब 3 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। जिला प्रशासन के मुताबिक पीएम मोदी हेलिकॉप्टर से 3:30 बजे कार्यक्रम स्थल मेला ग्राउंड पहुंचेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा 9 केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री शाम 5.25 बजे ग्वालियर से दिल्ली रवाना होंगे।

मलाई बर्फी और खांडवी परोसी जाएगी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए खासतौर पर गुजराती और प्रदेश के व्यंजन को तैयार कराया जा रहा है। उनकी पसंद के अनुसार खांडवी, सैंडविच, कुकीज, मलाई बर्फी, दाल कचौड़ी और मफिन बनाया जा रहा है। यह काम मप्र टूरिज्म को दिया गया है। इसके अलावा उनकी टीम में रहने वालों के लिए भी खान-पान की व्यवस्था की जा रही है।

मिंट स्टोन की तानसेन प्रतिमा की जाएगी भेंट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जेहन में ग्वालियर की यादें हमेशा बसी रहें इसलिए ग्वालियर स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन ने खासतौर पर संगीत सम्राट तानसेन की प्रतिमा को तैयार कराया है। यह प्रतिमा नेशनल अवार्डी दीपक विश्वकर्मा और उनकी टीम ने तैयार की है, जिसमें तानसेन को गीत गाते हुए अधखुली आंखों वाली मुखमुद्रा में दर्शाया गया है।

पूरा होगा गरीबों के घर का सपना, 1355 घरों का करेंगे लोकार्पण
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने 2 लाख आवासों में 2 लाख परिवारों को गृह प्रवेश भी कार्यक्रम स्थल से पीएम मोदी कराएंगे। इससे पहले पीएम, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने 2 लाख आवास और शहरी योजना के तहत स्वीकृत 1355 घरों का लोकार्पण करेंगे।

इंदौर-श्योपुर को भी सौगात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी इंदौर की एकेडमिक बिल्डिंग का वर्चुअली लोकार्पण करेंगे। साथ ही आईआईटी परिसर में ही प्रस्तावित हॉस्टल और अन्य बिल्डिंग्स के निर्माण कार्य का भी भूमिपूजन करेंगे। इसके अलावा इंदौर में ही प्रस्तावित मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क और उज्जैन की इंट्रीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का भूमिपूजन भी किया जाएगा। इसके अलावा श्योपुर के 720 गांवों को पेयजल मुहैया कराने के लिए तीन जल जीवन मिशन प्रोजेक्ट का भी भूमिपूजन किया जाएगा। तीनों प्रोजेक्ट पर करीब 1530 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button