ज्योतिरादित्य सिंधिया करेंगे 24 सितंबर को तेजु एयरपोर्ट के नए बुनियादी ढांचे का उद्घाटन

ईटानगर
अरूणाचल प्रदेश के लोहित जिले में स्थित तेजु एयरपोर्ट के नए बुनियादी ढांचे का 24 सितंबर को उद्घाटन किया जाएगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री पेमा खांडू इसका उद्घाटन करेंगे।

170 करोड़ रुपये हुआ खर्च
पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि नए बुनियादी ढांचे के तहत रनवे, नया टर्मिनल और दमकल स्टेशन और एक एटीसी टावर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इसे बनाने में 170 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

एटीआर-72 जैसे विमानों का किया जा सकता है परिचालन
    अधिकारियों ने बताया कि तेजु एयरपोर्ट 212 एकड़ भूमि पर विकसित किया गया है और इस पर एटीआर-72 जैसे विमानों का परिचालन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने एयरपोर्ट पर बेहतर सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया गया है।

2018 में शुरू हुआ था तेजु एयरपोर्ट
बता दें कि उड़ान योजना के तहत साल 2018 में तेजु एयरपोर्ट शुरू किया गया था। फिलहाल यहां से डिब्रुगढ़, इंफाल और गुवाहाटी की सीधी फ्लाइट मिलती है। एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 4,000 वर्गमीटर फैला है और एकसाथ 300 यात्रियों के बैठने की क्षमता है।

चेक-इन काउंटरों की बढ़ाई संख्या
वर्तमान में तेजु एयरपोर्ट पर पांच चेक-इन काउंटर हैं, जिसे बढ़ाकर आठ कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट पर एटीआर-72 विमानों के लिए दो पार्किंग भी मौजूद है।

देश के बाकी हिस्सों के लिए मिलेगी फ्लाइट
अधिकारियों ने कहा कि इस एयरपोर्ट से देश के बाकी हिस्सों के लिए फ्लाइट मिलेगी, जिससे नॉर्थ-ईस्ट के लिए बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी। साथ ही यहां पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button