जानिये Canada के 5 रईस भारतीय बिजनेसमैन, जिनके दम पर टिकी अर्थव्यवस्था

नईदिल्ली

भारत और कनाडा के बीच भले ही कूटनीतिक स्तर पर तनाव (Canada-India Tensions) जोर पकड़ रहा है और दुनियाभर में इसकी खबरें सुर्खियों में हैं. दोनों देशों की बीच जारी टेंशन का असर बिजनेस सेक्टर पर पड़ता नजर आ रहा है. एक ओर जहां तमाम कनाडाई कंपनियों का भारत में कारोबार है, तो कई भारतीय बिजनेसमैन ऐसे हैं जिनका कनाडा में बड़ा कारोबार है और उनकी गिनती Canada के सबसे रईस कारोबारियों में की जाती है. इनमें से कोई रियल एस्टेट सेक्टर में टॉप पर है, तो कोई होटल चेन का मालिक हैं. आइए ऐसे ही कनाडा के टॉप-5 भारतीय मूल के बिजनेसमैन के बारे में जानते हैं…

बिल मल्होत्रा
फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स (Forbe's Real Time Billionaires Idex) के मुताबिक, कनाडा में अपना कारोबार कर रहे रईस भारतीय बिजनेसमैन की लिस्ट में पहला नाम बिल मल्होत्रा (Bill Malhotra) का आता है. 74 वर्षीय बिल मल्होत्रा रियल कनाडाई एस्टेट सेक्टर का बड़ा नाम हैं और इनकी नेटवर्थ 1.9 अरब डॉलर या करीब 15,793 करोड़ रुपये है. भारत में जन्मे दिग्गज बिजनेसमैन ने साल 1971 में भारत छोड़कर कनाडा का रुख किया था. शुरुआत में उन्होंने वहां एक इंजीनियरिंग फर्म से अपना करियर शुरू किया और आज कनाडा के सबसे अमीर भारतीय कारोबारियों में शुमार हैं.

प्रेम बाट्सा
Canada में भारतीय मूल के रईस बिजनेसमैन की लिस्ट में अगला नाम वी. प्रेम बाट्सा (V. Prem Watsa) का आता है. टोरंटो बेस्ड फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर फर्म फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स (Fairfax Financial Holdings) के मालिक बाट्सा भारतीय मूल के हैं और अरबपति कारोबारियों में उनकी गिनती की जाती है. फोर्ब्स के मुताबिक, इनकी नेटवर्थ 1.3 अरब डॉलर यानी करीब 10,800 करोड़ रुपये है. यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑन्टेरियो से MBA की पढ़ाई करने वाले प्रेम बाट्सा अपना आइडियल दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे को मानते हैं.

रामेश चोटाई
कनाडा में फार्मा सेक्टर का बड़ा नाम रमेश चोटाई (Ramesh Chotai) का है, जो कि Bromed Pharmaceuticals के चेयरमैन हैं. भारतीय मूल के रमेश चोटाई साल 1972 में कनाडा पहुंचे थे और फार्मा सेक्टर में अपना काम शुरू किया था. इन्हें भी रईस इंडो-कनाडा बिजनेसमैन में गिना जाता है. बीते साल 2022 में रमेश चोटाई कनाडा इंडिया फाउंडशेन के अध्यक्ष भी हैं. उन्हें कनाडा में प्रवासी भारतीय सम्मान से भी नवाजा जा चुका है.  
 
अपूर्व मेहता

भारतीय मूल के एक और अरबपति कारोबारी (Indian Origin Billionaires In Canada) हैं अपूर्व मेहता (Apoorva Mehta), जो सैन फ्रांसिस्को बेस्ट ग्रॉसरी डिलीवरी फर्म इंस्टाकार्ट के फाउंडर और पूर्व सीईओ (Instacart Founder) हैं. फिलहाल, अपूर्व कनाडा में रहते हैं और वहीं अपना बिजनेस चलाते हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, भारत में जन्मे अपूर्व मेहता Libya में रहते थे और इसके बाद वे कनाडा शिफ्ट हो गए. इनकी नेटवर्थ 1 अरब डॉलर या करीब 8,313 करोड़ रुपये है और ये भारतीय मूल के अमीर कनाडाई कारोबारियों में गिने जाते हैं.

स्टीव गुप्ता
अमीर भारतीय-कनाडाई बिजनेसमैन (Indo-Canada Businessman) की लिस्ट में अगला नाम स्टीव गुप्ता (Steve Gupta) का आता है, जो कि कनाडा की सबसे बड़ी होटल चेन के मालिक है और उनके होटल ब्रांड्स में हिल्टन, मैरिएट और स्टारवुड शामिल हैं. Eston's Group और Gupta Group के फाउंडर स्टीव गुप्ता कनाडा में 19 होटल्स का संचालन करते हैं. भारत के पंजाब से निकलकर कनाडा पहुंचे स्टीव गुप्ता ने इंडस्ट्री में 43 साल से ज्यादा का समय बिताते हुए रईस भारतीय कारोबारियों की लिस्ट में अपना नाम शामिल किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, Steve Gupta की नेटवर्थ करीब 400 मिलियन डॉलर है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button