कोरियन ब्‍यूटी केयर से स्किन पर दिखते हैं मैजिकल इफेक्ट

आज के इस दौर में हर महिला खुद को सभी के सामने खूबसूरत दिखाना चाहती है। और इसके लिए वो कई तरह तरह के उपाय भी करती हैं। इन्हीं में एक उपाय कोरियन स्किन केयर रूटीन। जो स्किन पर मैजिकल इंपेक्ट दिखाते है। वैसे तो इन स्टेप को फॉलो करने में थोड़ा सा समय लग सकता है, लेकिन इसका रिजल्ट बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

जी हां, इस बात में कोई शक नहीं कि कोरियन स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के बाद आपको महंगे और कैमिकल युक्त मेकअप इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि उनका रूटीन फॉलो करने के बाद चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने लगता है। आइए जानते है कोरियन महिलाओं की तरह ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या स्कीन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए।

साफ पानी से स्किन को धोते रहे

कोरियन स्किन केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप होता है अपने चेहरे को फ्रेश पानी से साफ करें। इसके लिए किसी भी क्लींजर का इस्तेमाल ना करें। फ्रेश पानी से स्किन को साफ करने से स्किन रिफ्रेशिंग महसूस करती है और इससे फेस की इम्प्योरिटी क्लीयर हो जाती है। पानी आपकी स्किन को हाइड्रेट भी बनता है। इसलिए ये जरूरी है कुछ घंटों के अंतराल में चेहरे को फ्रेश पानी से धोते रहें।

टोनर है जरूरी

जब आप अपना चेहरा साफ पानी से धो लें तो उसके बाद चेहरे पर टोनर अप्लाई जरूर करें। टोनर को रुई या हथेलियों की मदद से चेहरे पर लगाया जा सकता हैं। दरअसल टोनर से स्किन के पीएच लेवल में सुधार आता है और यह बहुत ही ज्यादा क्लीन दिखाई देती है।

चेहरे पर लगाए एसेंस

टोनर लगाने के बाद एसेंस लगाए। क्यूंकि ये सिरम, टोनर और मॉश्चराइजर का मिक्सअप होता है और कोरियाई स्किन केयर रूटीन का महत्वपूर्ण हिस्सा भी माना जाता है। ये स्किन को हाइड्रेट रखता है और स्किन सेल्स को हेल्दी रखता है।

एम्पूल ना भूलें

ये बात सही है कि एसेंस और सीरम दोनों एक ही समान होते हैं लेकिन आपको बतादें कि एम्पूल में एक्टिव हाई कॉन्सन्ट्रेशन होते हैं। एम्पूल आमतौर पर ड्रॉपर के साथ कांच की बोतल में आते हैं। इससे कुछ बूंदों को निकालकर अपने फेस पर लगाए। इसके बाद उंगलियों की सहायता से इसे स्किन पर अच्छे से टैप करें।

सीरम लगाए

स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए सीरम का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। ये एंटी एजिंग और स्किन रिलेटेड बाकी प्रॉब्लमस जैसे कि ब्लैक स्पॉट, हाइपरपिगमेंटेशन, ड्राईनेस, फाइन लाइंस और रिंकल्स को कम करने में मदद करता है। दो बूंद सीरम को उंगलियों की सहायता से फेस पर अप्लाई किया जाता है।

आई क्रीम का इस्तेमाल

ये बात तो सभी जानते है कि, आंखों के आसपास का हिस्सा बहुत ही ज्यादा नाजुक होती है। जिस पर फेस क्रीम और सीरम काम नहीं करते। ऐसे में इस जगह को हाइड्रेट रखने के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल जरूरी होता है। इसे लगाने के लिए अपनी उंगलियों पर थोड़ी सी आई क्रीम लें और इसे आंखों के कोने पर लगाएं इससे बहुत ही बेहतर रिजल्ट देखने को मिलता है। खासकर जिनके डार्क स्पॉट या आंखों के आसपास रेड स्पॉट होते है उन्हें आई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

मॉश्चराइज़र से पाए चमकदार चेहरा

आई क्रीम लगाने के बाद अपने फेस पर मॉश्चराइजर जरूर लगाएं। मॉश्चराइजर का प्रयोग करने से स्किन को हाइड्रेट और चमकदार बनाने में मदद मिलती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप वॉटर बेस्ड मॉश्चराइजर लगा सकते है जबकि ड्राई स्किन पर क्रीम बेस्ड मॉश्चराइजर सही रहेगा। याद रखें, हर स्किन टाइप के हिसाब से ही मॉश्चराइजर का उपयोग करें।

सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल ना भूलें

स्किन पर यूवी किरणें बहुत बुरा असर ड़ालती है। ऐसे में स्किन को इन किरणों से बचाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। स्किन को मॉश्चराइजर करने के बाद सनस्क्रीन लगाएं। स्किन पर कम से कम 30 एसपीएस वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि इन किरणों से होने वाली प्रॉब्लमस जैसे कि, डार्क स्पॉट, टेनिंग, सनबर्न और फाइन लाइंस आपकी खूबसूरती के आड़े ना आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button