एलजी ने लॉन्च किया VCIMS पोर्टल, भ्रष्टाचार पर लगेगी रोक, क्या है खास

नईदिल्ली

एलजी वीके सक्सेना ने भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए  सतर्कता शिकायत सूचना प्रबंधन प्रणाली (वीसीआईएमएस) पोर्टल लॉन्च किया। इस पर दिल्ली सरकार, नगर निगम, एनडीएमसी, डीडीए, दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार के अन्य स्वायत्त संगठनों या उनके किसी भी कर्मचारी के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत की जा सकेगी।

राजनिवास में पोर्टल लॉन्च करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि आम लोगों की शिकायतें दर्ज करने के साथ यह पोर्टल ब्लैकमेल करने वालों की झूठी शिकायतों को भी रोकेगा। यह एकल विंडो पोर्टल के रूप में काम करेगा। इस प्रणाली में शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी, जिसे केवल असाधारण परिस्थितियों में ही सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी से प्रकट किया जा सकता है।

यह प्रणाली सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा रिश्वत की मांग के मामलों में शिकायत दर्ज करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। इससे संबंधित एजेंसी इनके खिलाफ जाल बिछा सकेगी और ऐसे लोकसेवकों को रंगे हाथ पकड़ पाएगी।

पहली बार पंजीकरण कराना आवश्यक

लोग https//www.vcims.delhi.gov.in पर शिकायत कर सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए एक बार पंजीकरण जरूरी है। आधार नंबर, पैन कार्ड या वोटर आईडी के साथ मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण होगा। शिकायत की स्थिति की सूचना शिकायतकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस से मिल जाएगी। इस प्रणाली से गुमनाम व छद्म नाम वाली शिकायतें खत्म हो जाएंगी, क्योंकि शिकायतकर्ता की पहचान सिस्टम में दर्ज हो जाएगी।

फर्जी जानकारी देने पर कार्रवाई होगी

इस पोर्टल पर शिकायतकर्ताओं को अनिवार्य रूप से अंडरटेकिंग देनी पड़ेगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पोर्टल पर केवल वास्तविक शिकायतें ही आएं। लोकसेवकों की गलत जानकारी देने पर मुकदमा भी चलाया जा सकता है। पोर्टल लॉन्च होने से पहले दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों के साथ दो प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया जा चुका है। इसमें शिकायतकर्ताओं को मैनेज करना या किसी छेड़छाड़ की बहुत कम गुंजाइश होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button