मोस्ट वांटेड आतंकी शाहनवाज सात दिन की पुलिस रिमांड पर, दिल्ली पुलिस ने क्या बताया

नईदिल्ली

 दिल्ली की एक अदालत ने  एनआईए की 'मोस्ट वांटेड' आतंकवादियों की सूची में शामिल मोहम्मद शाहनवाज आलम और उसके दो सहयोगियों को सात दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया। सुरक्षा कारणों से, तीनों को विशेष (यूएपीए) मजिस्ट्रेट के घर पर पेश किया गया। तीनों आतंकवादियों – आलम, मोहम्मद रिजवान अशरफ और मोहम्मद अरशद वारसी – को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई जगहों पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया था।

आलम को राष्ट्रीय राजधानी के जैतपुर इलाके से गिरफ्तार किया गया, जबकि उसके दो सहयोगियों को उत्तर प्रदेश के क्रमशः लखनऊ और मुरादाबाद से गिरफ्तार किया गया। उल्‍लेखनीय है कि पुलिस के अनुसार, उनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है। एक अधिकारी ने  बताया कि आलम एनआईए की मोस्‍ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में था।

पुलिस ने उसके सहयोगियों के कब्जे से आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की है, जिसमें आईईडी बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री भी शामिल है। प्रारंभिक पूछताछ के आधार पर, पुलिस ने कहा कि आरोपियों ने पश्चिमी घाट में अपना आधार स्थापित करने के इरादे से पश्चिमी और दक्षिणी भारत के कई इलाकों में टोह ली थी।

जांच के दौरान, पुलिस ने शाहनवाज के कब्जे से प्राथमिक प्लास्टिक ट्यूब, लोहे के पाइप, विभिन्न रसायन, टाइमिंग डिवाइस और अन्य सामग्रियां भी जब्त कीं जिनका उपयोग संभावित रूप से विस्फोटक उपकरणों के उत्पादन में किया जा सकता था। पुलिस ने बताया कि उसके पास से एक पिस्तौल और कारतूस भी मिले।

पुलिस ने खुलासा किया कि उन्होंने बम बनाने से संबंधित साहित्य भी बरामद किया है, जिसके बारे में संदेह है कि यह सीमा पार से उनके आकाओं द्वारा भेजा गया था। इससे पहले, एनआईए ने पुणे आईएस मामले में कथित संलिप्तता के लिए शाहनवाज को पकड़ने के लिए तीन लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button