MotoGP Controversy: भारत के नक्शे से छेड़छाड़, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख गायब, आयोजकों ने मांगी माफी

नईदिल्ली

बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर शुक्रवार से रफ्तार के रोमांच अंतरराष्ट्रीय मोटोजीपी का आगाज हुआ। इससे पहले अभ्यास सत्र के सीधे प्रसारण में भारत का अधूरा नक्शा प्रसारित करने पर विवाद हो गया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का हिस्सा नक्शे में कटा हुआ दिखाया गया था।  

मामला मीडिया और सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो कुछ ही घंटों में मोटोजीपी के आयोजकों ने एक्स पर पोस्ट कर माफी मांग ली। कहा गलत नक्शे के लिए हम भारत में अपने प्रशंसकों से माफी मांगते हैं। मेजबान देश के लिए समर्थन और सराहना के अलावा कोई भी बयान देने का हमारा इरादा नहीं है। हम आपके साथ इसका लुत्फ उठाने के लिए उत्साहित हैं और आपके साथ हैं।

बुद्ध सर्किट पर मोटोजीपी का आयोजन
दरअसल, भारत में पहली बार दोपहिया वाहनों की विश्व चैंपियनशिप मोटो जीपी का आयोजन किया जा रहा है। 22 सितंबर से 24 सितंबर के बीच बुद्ध सर्किट पर मोटोजीपी का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार सुबह मोटो जीपी के उद्धाटन सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने किया। पहले दिन मोटो जीपी का अभ्यास सत्र हुआ।

अभ्यास सत्र का सीधा प्रसारण दुनिया भर के करीब 198 देशों में किया जा रहा है। सीधे प्रसारण के दौरान ही भारतीय नक्शे को प्रदर्शित किया गया। प्रसारण के दौरान भारत के नक्शे में जम्मू व कश्मीर और लद्दाख को नहीं दिखाया गया। तुरंत ही देशभर से लोगों की प्रतिक्रिया आने लगी।

आयोजकों के खिलाफ लोगों ने जताया गुस्सा
मोटो जीपी के सीधे प्रसारण के दौरान भारत के नक्शे से छेड़छाड़ पर देशभर के लोगों में भारी गुस्सा दिखाई दिया। इस दौरान फेसबुक, एक्स, इंस्टा, कू समेत अन्य प्लेटफॉर्म पर मोटो जीपी को प्रायोजक करने वाली कंपनी के खिलाफ मैसेजस की बाढ़ आ गई। युवाओं ने आयोजक कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button