NIA के DG का खुलासा : पाकिस्तान खालिस्तानियों की मदद के लिए अपने दूतावासों का इस्तेमाल करता है

नईदिल्ली

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के पूर्व महानिदेशक वाई.सी. मोदी ने खालिस्तानी आतंकियों को लेकर बड़ा खुलासा किया है. उनका कहना है कि पाकिस्तान ने ही कश्मीर की समस्या पैदा की और पंजाब में भी वो ऐसा ही कर रहा है. उनके मुताबिक, दूसरे देशों में मौजूद पाकिस्तानी दूतावास खालिस्तानी गतिविधियों में मदद करते हैं.

NIA के पूर्व महानिदेशक वाई.सी. मोदी ने 'आज तक' से खास बातचीत करते हुए बताया कि एनआईए एक प्रोफेशनल एजेंसी है. जिसने कई बार कनाडा को खालिस्तानियों के बारे में इनपुट्स शेयर किए हैं, लेकिन कनाडा की और से कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला. एनआईए ने गुरपतवंत सिंह पन्नू और निज्जर के बारे में कंक्रीट एविडेंस कनाडा को दिए लेकिन वे किसी भी तरीके से कोई रिस्पॉन्स नहीं देते हैं.

वाई.सी. मोदी ने कहा कि भारत की कभी भी यह पॉलिसी नहीं रही है कि वो कोई ऐसा काम करे, जिससे कि उसकी छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खराब हो. उन्होंने जस्टिन ट्रुडो के आरोप पर कहा कि कनाडा ने जो एलिगेशन हरदीप सिंह गुर्जर की हत्या के मामले में लगाया है, वह बिल्कुल निराधार है. कनाडा के पास कोई भी एविडेंस इस बात को लेकर के नहीं है.

मोदी का कहना है कि हरदीप सिंह निज्जर पंजाब में शांति व्यवस्था भंग करने के प्रयास करता रहा है. जब वह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के महानिेदेशक थे तो कई ऐसे इनपुट्स आए थे. लेकिन निज्जर आतंक फैलाने में सफल नहीं हो पाया था. उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई आतंकी फंडिंग में लगी हुई है.

उनका कहना है कि जब भी भारत ने कनाडा के साथ बातचीत करके किसी भी आतंकी या खालिस्तान को डिपोर्ट या एक्सट्रेडिशन करने की कोशिश की है तो कनाडा सरकार ने कभी मदद नहीं की. नामी आतंकी और क्रिमिनल उनके देश में है. कनाडा उनको भारत को सौंप नहीं रहा है. कनाडा आतंकियों की पनाहगाह बना हुआ है. कनाडा पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने की जरूरत है, तभी वो इन खालिस्तानियों को भारत को सौंपेंगे.

आपको बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) ने गैंगस्टर और खालिस्तानी गठजोड़ के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. जांच एजेंसी ने पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली NCR, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में करीब 51 ठिकानों पर छापेमारी की है. NIA ने आतंकवादियों, गैंगस्टर्स और ड्रग डीलर्स के बीच सांठगांठ से जुड़े 3 मामलों में ये कार्रवाई की है. NIA की ये कार्रवाई ऐसे वक्त पर चल रही है, जब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के बीच तनाव चल रहा है.

सबसे ज्यादा पंजाब में 30 जगहों पर NIA की टीम मौजूद है. वहीं, राजस्थान में 13, हरियाणा में 4, उत्तराखंड में 2, दिल्ली-NCR और यूपी में 1-1 जगह छापेमारी चल रही है. NIA सूत्रों के मुताबिक, विदेशों में बैठे खालिस्तानी और गैंगस्टर भारत मे ग्राउंड वर्कर को हवाला चैनल से ड्रग्स और हथियार के लिए फंडिंग कर रहे हैं. गैंगस्टर-खालिस्तानियों की इसी फंडिंग चेन को खत्म करने के लिए NIA का एक्शन चल रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button