RBI के आगे लगी है 2000 के नोट बदलने वालों की लाइन

नईदिल्ली

 यह तस्वीर दिल्ली में आरबीआई के दफ्तर की है। ये लोग 2000 रुपये का नोट बदलवाने के लिए लाइन में लगे हैं। दरअसल बैंक में जाकर 2000 रुपये का नोट बदलवाने या जमा करने की डेडलाइन सात अक्टूबर को खत्म हो चुकी है लेकिन इसके बावजूद आरबीआई के ऑफिस के बाहर काफी भीड़ देखी जा रही है। केंद्रीय बैंक ने 2000 रुपये का नोट बैंक में जाकर जमा करवाने या बदलवाने के लिए करीब साढ़े चार महीने का समय दिया था। पहले इसकी डेडलाइन 30 सितंबर थी जिसे बढ़ाकर सात अक्टूबर किया गया था। लेकिन कई लोगों ने इस दौरान नोट नहीं बदला और न ही इसे जमा किया। ऐसे लोगों के लिए आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी किया था। इसके मुताबिक जो लोग सात अक्टूबर 2023 तक नोट नहीं बदल पाए, वे आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालय से जाकर नोट बदल सकते हैं।

आरबीआई ने 19 मई, 2023 को 2,000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। 2,000 रुपये के नोट को नवंबर, 2016 में नोटबंदी के बाद शुरू किया गया था। लेकिन यह नोट लंबे समय तक नहीं चल पाया। साल 2018-19 में ही 2000 के नोटों की छपाई बंद की दी थी। धीरे-धीरे एटीएम से भी यह निकलना बंद हो गया। मई में आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोट को बंद करने की घोषणा की थी। उसका कहना था कि जिस मकसद के लिए इसे लाया गया था, वह पूरा हो चुका है। बैंक ने पहले इसके लिए 30 सितंबर की डेडलाइन रखी थी जिसे बाद में बढ़ाकर सात अक्टूबर कर दिया गया था। बैंक के मुताबिक 30 सितंबर तक 96 परसेंट 2000 रुपये के नोट सिस्टम में वापस आ चुके हैं।

कितने नोट जमा नहीं हुए
30 सितंबर तक के आंकड़ों को देखें तो चार परसेंट 2000 रुपये के नोट अब भी लोगों के पास हैं। अब इन नोटों को बैंक में जाकर जमा नहीं कराया जा सकता है और न ही बदला जा सकता है। हालांकि सात अक्टूबर की डेडलाइन के बाद भी यह लीगल टेंडर बना हुआ है। लेकिन इसे केवल आरबीआई में ही बदला जा सकता है। इसके लिए आपको यह स्पष्टीकरण देना होगा कि आपने समय रहते इसे जमा क्यों नहीं कराया या बदला क्यों नहीं। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप एक बार में 20 हजार से ज्यादा के नोट नहीं बदले पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button