जनसंपर्क मंत्री शुक्ल ने रामनगर में 19 करोड़ रुपये से अधिक के निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण और भूमि-पूजन

भोपाल
जनसंपर्क एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने शुक्रवार को सतना जिले के रामनगर नगर पंचायत मुख्यालय में स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में नगर पंचायत न्यू रामनगर के 1903 लाख 51 हजार रुपये लागत के विभिन्न विकास और निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। उप स्वास्थ्य केंद्र मिरगौती, उप स्वास्थ्य केंद्र बिजौरा, उप स्वास्थ्य केंद्र सोहौला के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण भी किया।

जनसंपर्क एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि पूरे प्रदेश में हर घर नल का जल पहुंचाने जल जीवन मिशन का काम तेजी से किया जा रहा है। सतना के रामनगर के समीप ही सतना-बाणसागर ग्रामीण समूह नल जल योजना प्रथम फेज का कार्य तेजी से जारी है। जिसके माध्यम से सतना जिले के 5 विकासखंडों के ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को शुद्ध और मीठा जल मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि जिले के शेष 3 विकासखंड और रीवा जिले के कुछ क्षेत्रों के लिये शुद्ध पेयजल घर-घर पहुंचाने सतना-बाणसागर ग्रामीण समूह नल जल योजना द्वितीय फेज का सर्वे कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है और शीघ्र ही परियोजना का कार्य शुरु किया जायेगा। जनसंपर्क मंत्री शुक्ल ने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के चहुँमुखी विकास के लिये अनेक विकास योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। पूरे प्रदेश में अच्छी सड़को का जाल बिछ चुका है। सिंचाई के साधनो के विकास के फलस्वरुप 45 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की क्षमता निर्मित हुई है। आगामी समय में 65 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता तैयार करने सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों की आर्थिक स्थिति समृद्ध और जीवन खुशहाल हुआ है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकार मिलकर जन-जन तक लाभ पहुंचा रही है। सरकार की विकास नीतियों की बदौलत अपना मध्यप्रदेश हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा है। उन्होंने ने कहा कि अमरपाटन विधानसभा में विभिन्न विकास के कार्य हुये है। जिसका लाभ यहां की जनता को मिल रहा है। प्रदेश सरकार गांवो को किसी मामले में शहरों से पीछे नहीं रहने देगी। ग्राम पंचायतों को भी सर्व-सुविधायुक्त बनाया जा रहा है। नगर परिषद न्यू रामनगर के 20 पार्को का भूमि-पूजन किया। पटेल ने बन रहे पार्कों का नामकरण देश की आजादी में बलिदान देने वाले अमर शहीदों एवं विभिन्न समाजों के महापुरुषों के नाम पर किये जायेंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने भी संबोधित किया।

शासकीय महाविद्यालय न्यू रामनगर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

जनसंपर्क एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री शुक्ल ने सतना जिले के प्रवास के दौरान नगर परिषद रामनगर मुख्यालय में 4 करोड़ 34 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित शासकीय महाविद्यालय न्यू रामनगर के भवन का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, नगर परिषद अध्यक्ष सुनीता पटेल, सभापति महिला एवं बाल विकास तारा पटेल, जिला पंचायत सदस्य सुभाषचंद्र बुनकर, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button