डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट, शेयर बाजार की स्थिर शुरुआत

नई दिल्ली
 शेयर बाजार की मंगलवार को स्थिर शुरुआत हुई है। जहां सेंसेक्स अपने पुराने बंद के मुकाबले आज 47.94 अंकों की बढ़त के साथ 66,071 के आंकड़े पर खुला। वहीं निफ्टी भी आज 8.30 अंकों की बढ़त लेकर 19,682 पर खुला। हालांकि, इस बीच डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। बाजार खुलने के बाद एक डॉलर के मुकाबले रुपया 83.19 के आंकड़े पर पहुंच गया, जो कि कल बाजार बंद होने के वक्त के 83.15 रुपए प्रति डॉलर से नीचे है।

वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुझानों से प्रभावित होकर भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को थोड़े बदलाव के साथ खुला। अमेरिकी शेयर बाजार के सकारात्मक प्रदर्शन के बावजूद, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शुरुआती कारोबार में गिरावट के संकेत मिले। इस बीच आयशर मोटर्स और टाटा स्टील जैसे कुछ शेयरों में बढ़त देखी गई, एशियन पेंट्स और टीसीएस सहित अन्य शेयरों में गिरावट देखी गई। बाजार विश्लेषकों का अनुमान है कि तेल की बढ़ती कीमतों के आर्थिक विकास पर असर पड़ने की चिंताओं के कारण अस्थिरता जारी रहेगी।

डाओ जोंस 43 अंक, S&P 500 इंडेक्स 17 अंक और नैस्डैक 60 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ। S&P 500 इंडेक्स 0.40 की कमजोरी के बाद बढ़त पर बंद हुआ था। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चेतावनी दी है कि 30 सितंबर तक स्पेंडिंग बिल नहीं चुकाने की सूरत में अमेरिका की क्रेडिट रेटिंग पर असर पड़ेगा। सोमवार को डॉलर इंडेक्स 106 के स्तर पर पहुंच चुका है। बॉन्ड यील्ड भी 16 साल की ऊपरी स्तर पर पहुंच चुका है। 10-साल बॉन्ड यील्ड 4.55% के स्तर पर और 30-साल का बॉन्ड यील्ड 4.67% के स्तर पर था।

सोमवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बिकवाली की है। हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर से खरीदारी भी देखने को मिली। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कल कैश मार्केट में 2,333.03 करोड़ रुपए के शेयरों की बिक्री की। जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने कल कैश मार्केट में 1,579.28 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button