रूस उत्तर कोरिया के साथ संबंध बढ़ाना जारी रखेगा: नेबेंजिया

संयुक्त राष्ट्र
 रूस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्तर कोरिया के साथ संबंध बढ़ाना निरंतर जारी रखेगा। क्योंकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का कोई भी प्रस्ताव इस पर रोक नहीं लगा सकता है। संयुक्त राष्ट्र में रूसी राजदूत वासिली नेबेंजिया ने स्पूतनिक को यह जानकारी दी।

नेबेंजिया ने कहा, “हम अपने देशों के हित में भविष्य में भी ऐसे संपर्क विकसित करना जारी रखेंगे। यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के किसी भी प्रस्ताव द्वारा निषिद्ध नहीं है।

उन्होंने कहा कि प्योंगयांग द्वारा हाल ही में कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस और उत्तर कोरिया दोनों देशों के बीच संपर्क बहाल करने के लिए एक पहल के रूप में काम किया गया है।
रूसी राजदूत ने कहा, “उत्तर कोरिया वास्तव में हमारा एक महत्वपूर्ण पड़ोसी देश और भागीदार है, जिसके साथ रूस के दशकों से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।”

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के नेतृत्व में एक रूसी प्रतिनिधिमंडल ने 25-27 जुलाई तक उत्तर कोरिया का दौरा किया था, जबकि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने 13-17 सितंबर तक रूस की पांच दिवसीय यात्रा की, जिसके दौरान उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात भी की थी।

यूएडब्ल्यू यूनियन ने स्टेलेंटिस की वेतन वृद्धि को स्वीकार करने से किया इनकार

वाशिंगटन
 यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) यूनियन ने अमेरिकी वाहन निर्माता स्टेलंटिस के कर्मचारियों के वेतन में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

यूनियन प्रमुख शॉन फेन ने यह जानकारी दी।
अमेरिका में शुक्रवार को यूएवी की घोषणा के बाद लगभग 13 हजार कर्मचारी हड़ताल पर चले गए और अमेरिका के “तीन बड़े” वाहन निर्माताओं, अर्थात् फोर्ड, स्टेलेंटिस और जीएम के सभी तीन संयंत्रों में हड़ताल शुरू हो गई है।  स्टेलेंटिस ने कहा कि उसने कर्मचारियों के लिए 21 प्रतिशत वेतन वृद्धि की पेशकश की है, यूनियन द्वारा प्रस्ताव स्वीकार किए जाने के बाद 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।
मीडिया ने बताया कि जीएम और फोर्ड ने यूनियन के साथ बातचीत फिर से शुरू की, स्टेलंटिस ने सोमवार को इसका पालन करने की योजना बनाई। यूएडब्ल्यू ने कहा कि फोर्ड के साथ बातचीत “काफ़ी उपयोगी” रही।
चार वर्षों में वेतन में 40 फीसदी की वृद्धि के अलावा, संघ कंपनियों से चार-दिवसीय कार्यसप्ताह और अन्य लाभों की मांग कर रही है।

अमेरिका में हवाई रेस के दौरान दो विमान टकराए, दोनों पायलटों की मौत

वाशिंगटन
 अमेरिकी राज्य नेवादा में रेनो एयर शो में हवाई दौड़ के दौरान दो विमान टकरा गए, जिससे दोनों पायलटों की मौत हो गई।
रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन (आरएआरए) ने  यह जानकारी दी।
संगठन ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ‘ एक्स’ पर कहा, "यह बहुत दुख के साथ है कि रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन (आरएआरए) ने घोषणा की है कि  दोपहर लगभग 2:15 बजे, टी -6 गोल्ड रेस के समापन पर, लैंडिंग पर, दो विमान टकरा गए और यह पुष्टि की गई है कि दोनों पायलट घायल हो गए हैं। मर चुके हैं,'

बयान में कहा गया है कि एसोसिएशन राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड, स्थानीय अधिकारियों और अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन के साथ मिलकर घटना के कारणों की जांच कर रहा है।
संगठन ने कहा कि दुर्घटना के कारण कोई नागरिक घायल नहीं हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button